प्रोटोकॉल तोड़ने में अव्वल हैं पीएम मोदी, सऊदी अरब के प्रिंस के लिए फिर तोड़ा प्रोटोकॉल

प्रोटोकॉल तोड़ने में अव्वल हैं पीएम मोदी, सऊदी अरब के प्रिंस के लिए फिर तोड़ा प्रोटोकॉल

DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ने में अव्वल हैं। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर अपने साढ़े चार साल के सफर में 12 दफे प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। मंगलवार रात प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर से प्रोटोकॉल तोड़ते हुए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन सऊद की आगवानी करने खुद दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगवानी की। 

यह पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर विदेशी मेहमान की अगवानी की हो। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। उनके दौरे से दोनों देशों के बीच सुरक्षा, सहयोग और नौसैनिक अभ्यास जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर चर्चा होगी। पीएम मोदी का प्रोटोकॉल तोड़कर सऊदी प्रिंस का स्वागत करने एयरपोर्ट पहुंचना उनकी कूटनीति का हिस्सा माना जा रहा है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद सऊदी प्रिंस का भारत दौरा अहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन मौकों पर पहले भी प्रोटोकॉल तोड़ चुके हैं। सितंबर 2014 में पीएम मोदी ने सबसे पहले चीनी राष्ट्रपति शी-जिनपिंग का प्रोटोकॉल तोड़कर अहमदाबाद में स्वागत किया था। जनवरी 2015 में राष्ट्रपति ओबामा का दिल्ली एयरपोर्ट पर स्वागत किया। दिसंबर 2015 में जापानी पीएम शिंजो आबे का बनारस में स्वागत किया। जनवरी 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद का चंडीगढ़ में स्वागत। जनवरी 2017 में अबुधाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान का दिल्ली में स्वागत किया। अप्रैल 2017 में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की दिल्ली में अगवानी। अप्रैल 2017 में भारत आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के साथ मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर दिल्ली मेट्रो में यात्रा की थी। जुलाई 2017 में दूसरी बार भारत दौरे पर आए जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में रोड शो। जनवरी 2018 में 15 साल बाद भारत आए इजरायली पीएम का वेलकम। फरवरी 2018 में जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह बिन अल हुसैन का एयरपोर्ट जाकर स्वागत किया। मार्च 2018 में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्यूअल मैक्रों को एयरपोर्ट पर रिसीव किया था।

Find Us on Facebook

Trending News