बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना-हावड़ा वंदे भारत को इस सप्ताह पीएम मोदी दिखा सकते हैं हरी झंडी, एक साथ दो वंदे भारत की सौगात

पटना-हावड़ा वंदे भारत को इस सप्ताह पीएम मोदी दिखा सकते हैं हरी झंडी, एक साथ दो वंदे भारत की सौगात

पटना. बिहार की राजधानी पटना को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से जोड़ने के लिए पटना-हावड़ा वंदे भारत की शुरुआत इसी सप्ताह हो सकती है. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके लिए फ़िलहाल अलग अलग तारीखों की चर्चा है जिसमें 25 अगस्त से वंदे भारत शुरू होने की संभावना है. दरअसल, पटना-हावड़ा वंदे भारत का ट्रायल रन दो बार हो चुका है. दोनों शहरों के बीच की दूरी वंदे भारत ने करीब 6.30 घंटे में पूरी की थी. ट्रेन पटना से सुबह 8 बजे खुलकर निर्धारित समय दोपहर 14.30 बजे हावड़ा पहुची थी. इस दौरान ट्रेन का प्रायोगिक ठहराव पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, जसीडिह और आसनसोल पर हुआ था. 



रेलवे सूत्रों के अनुसार 25 अगस्त को पीएम मोदी पटना-हावड़ा सहित एक और वंदे भारत जो हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच चलेगी दोनों को एक साथ झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. हालांकि, अब तक वंदे भारत का शेड्यूल तय नहीं किया गया है. शेड्यूल तय होने के बाद ट्रेन चलाने की आधिकारिक घोषणा की जायेगी. रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, कैटरिंग शुल्क समेत किराये को लेकर एक-दो दिनों में फैसला ले लिया जायेगा.



दरअसल, हैदराबाद और बेंगलुरु को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 25 अगस्त, 2023 को शुरू होने की उम्मीद है. इसी दिन पटना और हावड़ा के बीच की वंदे भारत भी चल सकती है. ट्रायल रण सफल होने के बाद अब इसके आधिकारिक शुरुआत को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है. अगर पीएम मोदी 25 अगस्त को पटना -हावड़ा और हैदराबाद -बेंगलुरु को झंडी दिखाते हैं तो यह एक बड़ी शुरुआत होगी जब देश के पूर्वी और दक्षिणी राज्यों को एक ही दिन दो वंदे भारत की सौगात मिलेगी. 



पूर्व मध्य रेलवे के सूत्रों के अनुसार  पटना-हावड़ा के वंदे भारत का दोनों ट्रायल सफल रहा था. अब इसके आधिकारिक शुरुआत के लिए रेलवे बोर्ड से ऐलान का इंतजार है. 


Suggested News