बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी ने वॉर मेमोरियल का किया उद्घाटन, सैनिकों की वीरगाथा और बलिदान को मिला स्थान

पीएम मोदी ने वॉर मेमोरियल का किया उद्घाटन, सैनिकों की वीरगाथा और बलिदान को मिला स्थान

NEW DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 25 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन कर दिया।  उन्होंने कहा कि स्मारक की मांग कई दशक से निरंतर हो रही थी। बीते दशकों में एक-दो बार प्रयास हुए लेकिन कुछ ठोस हो नहीं पाया। उन्होंने कहा कि आपके आशीर्वाद से साल 2014 में हमने स्मारक बनाने के लिए प्रक्रिया शुरु की और आज तय समय से पहले ही इसका लोकार्पण हो रहा है। यह संकल्प से सिद्धी का भी प्रतीक है।

इस दौरान पीएम मोदी ने जहां देश की सेना और शहीदों के परिवारों के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र किया, वहीं कांग्रेस खासकर नेहरू-गांधी परिवार पर तीखे हमले बोले। उन्होंने कहा कि बोफोर्स से लेकर हेलिकॉप्टर तक सारी जांच का एक ही परिवार तक पहुंच जाना बहुत कुछ कह जाता है। कांग्रेस पर देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों के लिए देश पहले नहीं, बल्कि परिवार और परिवार के हित पहले हैं।

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने सेना और देश के साधनों को अपनी कमाई का साधन बना लिया था। उन्होंने कहा, 'बोफोर्स से लेकर हेलिकॉप्टर तक सारी जांच का एक ही परिवार तक पहुंचना बहुत कुछ कह जाता है। अब यही लोग पूरी ताकत लगा रहे हैं कि भारत में राफेल विमान आ ही न सके। अगले कुछ महीनों में जब देश का पहला राफेल भारत के आसमान में उड़ान भरेगा तो इनकी सारी कोशिशों, सारी साजिशों को खुद की ध्वस्त कर देगा।' 

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी, सेना के लिए बुलेटप्रूफ जैकेटों और आधुनिक सैन्य साजो-सामानों, हथियारों की खरीदारी समेत अपनी सरकार द्वारा सेना और शहीदों के परिवारों के हित में लिए गए फैसलों का खास जिक्र किया।

बता दें कि स्वतंत्रता के बाद शहीद हुए सैनिकों की याद में इंडिया गेट के पास नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया है। मेमोरियल 40 एकड़ में स्थित है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 176 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

Suggested News