एक्सप्रेस-वे पर हरक्युलिस विमान से उतरे पीएम मोदी, पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे का किया लोकार्पण, इस पर लड़ाकू विमान भी होंगे लैंडिंग

एक्सप्रेस-वे पर हरक्युलिस विमान से उतरे पीएम मोदी, पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे का किया लोकार्पण, इस पर लड़ाकू विमान भी होंगे लैंडिंग

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सबसे बड़े पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे का लोकार्पण किया है. उन्होंने इस एक्सप्रेस-वे का सुल्‍तानपुर में किया है. यह 341 किलोमीटर मीटर लंबा होगा. इससे पहले पीएम मोदी हरक्युलिस विमान से एक्सप्रेस-वे पर उतरे. वे हरक्युलिस विमान से किसी एक्सप्रेस-वे पर पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. यह एक्सप्रेस-वे यूपी का तीसरा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है, जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकेंगे.

बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे से लखनऊ से गाजीपुर तक का सफर 5 से 6 घंटे में पूरा किया जा सकता है, जो लखनऊ से शुरू होकर बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा. ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आज उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट फंक्शनल हैं, जबकि 11 एयरपोर्ट पर कार्य चल रहा है. यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की तस्वीर है. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हुआ है और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का कार्य में भी तेजी चल रहा है. साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से चल रहा है.

एक्सप्रेस-वे पर मिराज सहित कई फाइटर विमान की लैंडिग

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के सामने एयरफोर्स ने इतिहास रच दिया. मोदी के सामने वायुसेना के मिराज-2000 मल्टीरोल फाइटर ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयरस्ट्रिप पर लैंडिंग की. यहां मिराज में फ्यूल भी भरा गया. इसके बाद कमांडोज को लेकर एयरफोर्स का ट्रांसपोर्ट प्लेन AN-32 हाईवे पर उतरा. इन कमांडोज ने ऑपरेशन को अंजाम देने का नजारा भी पेश किया.

कई फाइटर प्लेन भी उतरेंगे

एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32, सूर्यकिरण जैसे प्लेन शामिल रहे. फ्रांस से खरीदे गए राफेल फाइटर प्लेन पहली बार भारत की किसी सड़क पर उतरेंगे. इस एयर स्ट्रिप के बनने के बाद एक्सप्रेस वे पर 3-3 एयर स्ट्रिप वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है. इससे पहले भारतीय वायुसेना आगरा एक्सप्रेस-वे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई-30 और सुपर हरक्यूलिस जैसे जहाज सफलतापूर्वक उतार चुकी है.

हरक्युलिस विमान से एक्सप्रेस-वे पर उतरे पीएम मोदी

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया. वे हरक्युलिस विमान से किसी एक्सप्रेस-वे पर पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. यह यूपी का तीसरा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है, जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकेंगे. इससे पहले आगरा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतर चुके हैं. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल से लगभग 10 किलोमीटर के एरिए पर सुरक्षा घेरा बनाया गया.

Find Us on Facebook

Trending News