दिवाली को लेकर पीएम मोदी ने दिया होमवर्क, कहा- 9 लाख गरीब परिवार के घर पर दीये जलेंगे, तो भगवान राम खुश होंगे

दिवाली को लेकर पीएम मोदी ने दिया होमवर्क, कहा- 9 लाख गरीब परिवार के घर पर दीये जलेंगे, तो भगवान राम खुश होंगे

लखनऊ. देश की आजादी के 75वें वर्ष का 'अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. अमृत महोत्सव के तहत लखनऊ में हो रहे कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अयोध्या में इस बार दिवाली पर साढ़े सात लाख दिये जलाए जाएंगे. जिन 9 लाख परिवारों को अपने घर मिले हैं, वे अपने-अपने घर के बाहर सिर्फ दो दिये जलाएं. मेरे गरीब भाई अपने घर को 18 लाख दिये से रोशन करेंगे, तो भगवान राम को भी खुशी होगी.

मोदी ने कहा कि कुछ महानुभाव हमारे विरोध में ही उर्जा खपाते हैं. वे सुन लें कि हमने तीन करोड़ परिवारों को लखपति बना दिया है. यह वे परिवार हैं, जिनके घर बन चुके हैं. मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो जॉइंट ऑनर हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान पीएम आवास योजना की कामयाबी के लिए केंद्र और यूपी सरकार की जमकर पीठ थपथपाई. उन्होंने कहा कि आज भारत पीएम आवास योजना के तहत जितने पक्के घर बना रहा है, वो दुनिया के अनेक देशों की कुल आबादी से भी अधिक है. एक समय था, जब घर की मंजूरी से लेकर जमीन से उतरने में ही सालों लग जाते थे, जो घर बनते भी थे, वे रहने लायक भी थे या नहीं, इस पर भी सवाल उठता था.

उन्होंने कहा कि 'इस देश में 2014 से पहले जो सरकार थी, उसने शहरी आवास योजना के तहत सिर्फ 13 लाख मकान ही मंजूर किए थे. इसमें भी सिर्फ 8 लाख ही बनाए गए थे. 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी. अब आप समझिए कि कहां 13 लाख और कहां 1 करोड़ 13 लाख. इनमें से 50 लाख घरों को बनाकर गरीबों को सौंपा भी जा चुका है.

Find Us on Facebook

Trending News