बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी ने 'लखपति दीदी' की लाखों महिलाओं को दी सौगात, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में बेटियां देंगी मजबूत साथ

पीएम मोदी ने 'लखपति दीदी' की लाखों महिलाओं को दी सौगात, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में बेटियां देंगी मजबूत साथ

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को महाराष्ट्र के जलगांव पहुंचकर 'लखपति दीदी सम्मेलन' में भाग लिया। इस सम्मलेन में 11 लाख नई लखपति दीदियों को सम्मानित किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,"लखपति दीदी बनाने का ये अभियान, सिर्फ बहनों-बेटियों की कमाई बढ़ाने का ही अभियान नहीं है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कल मैं विदेश यात्रा से लौटा हूं. मैं यूरोप के एक देश पोलैंड गया था. पोलैंड के लोग महाराष्ट्र के लोगों का बहुत सम्मान करते हैं. वहां की राजधानी में कोल्हापुर स्मारक है.

उन्होंने आगे कहा कि महाराष्ट्र में माताओं-बहनों के लिए, नौजवानों और किसानों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम्स, नई-नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। लखपति दीदी बनाने का ये अभियान, सिर्फ बहनों-बेटियों की कमाई बढ़ाने का ही अभियान नहीं है। ये पूरे परिवार को, आने वाली पीढ़ियों को सशक्त कर रही है। ये गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रही हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'जब मैं लोकसभा चुनाव के दौरान आपके बीच आया था तब मैंने कहा था कि हमें 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है। बीते 10 वर्षों में एक करोड़ लखपति दीदी बनीं और बीते सिर्फ दो महीने में 11 लाख और लखपति दीदी उसमें जुड़ गईं।' उन्होंने आगे कहा कि पहले देश की करोड़ों बहनों के नाम पर कोई प्रॉपर्टी नहीं होती थी। अगर उन्हें बैंक से लोन लेना होता था तो उनको मिल ही नहीं सकता था। ऐसे में वो कोई भी छोटा-मोटा काम करना चाहे तो चाहकर भी नहीं कर पाती थीं। इसलिए आपके इस भाई ने, आपके बेटे ने एक संकल्प लिया। मैंने तय किया कि कुछ भी हो जाए- मेरे देश की माताओं, बहनों और बेटियों की हर मुश्किल को कम करके ही रहूंगा। इसलिए मोदी सरकार ने एक के बाद एक महिला हित में निर्णय लिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, "आपने सुना होगा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है. इसमें महिलाओं की बहुत बड़ी भूमिका है. हालांकि, कुछ साल पहले ऐसा नहीं था. महिलाएं हर घर और हर परिवार की समृद्धि की गारंटी देती हैं. लेकिन महिलाओं की मदद की गारंटी देने वाला कोई नहीं था."

Suggested News