लाल किला से प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान, देश को मिलेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

लाल किला से प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान, देश को मिलेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

N4N DESK: पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तीनों सेनाओं के सेनापति यानि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ  का पद सृजित करने का बड़ा ऐलान किया. पीएम ने कहा कि हमारे देश में सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है।अबतक कई कमीशनों के रिपोर्ट आए। सभी रिपोर्ट में कहा गया कि हमारी तीनों सेनाओं जल, थल, नभ के बीच समन्वय तो है, लेकिन आज जैसे दुनिया बदल रही है ऐसे में भारत को टुकड़ों में सोचने से नहीं चलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी पूरी सैन्य शक्ति को एक मुस्त होकर एक साथ आग बढ़ने में काम करना होगा। अब हम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस की व्यवस्था करेंगे। इसके गठन के बाद तीनों सेनाओं के उच्च स्तर पर एक प्रभावी नेतृत्व मिलेगा.

वर्तमान में चीफ ऑफ स्टाफ होता है. चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुख रहते हैं। सबसे वरिष्ठ सदस्य को इसका चेयरमैन नियुक्त किया जाता है. यह पद वरिष्ठतम सदस्य को रोटेशन के आधार पर रिटायरमेंट तक दिया जाता है।

हालांकि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को लेकर देश में लंबे समय से मांह हो रही है।लेकिन अबतक उसका गठन नहीं किया गया था।अब स्वतंत्रता दिवस के दिन पीएम मोदी ने यह एलान कर दिया है।

Find Us on Facebook

Trending News