बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी बोले- कांग्रेस के नामदारों के फोन पर मिलता था बैंक से लोन

PM मोदी बोले- कांग्रेस के नामदारों के फोन पर मिलता था बैंक से लोन

NEW DELHI :  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक सितम्बर 2018 को देश के इतिहास में एक अभूतपूर्व सुविधा की शुरुआत होने के रूप में याद किया जाएगा। इस अवसर पर  पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर साधा निशाना साधते हुए कहा कि सारे कायदे-कानून को ताक पर रखते हुए पिछली सरकार में नामदारों के एक फोन पर लोन दे दिया जाता था, उस समय बैंकों में नामदारों की वजह से लोगों की नियुक्तियां होती थी इसलिए वे मना भी नहीं कर पाते थे।  

गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बैंकों ने ये जानते हुए कि उनके द्वारा दिए गए लोन की वापसी मुश्किल होगी, परिवार के ऑर्डर के बाद विशेष लोगों को लोन दिया। इतना ही नहीं, जब ऐसे लोग डिफॉल्ट करने लगे, तो बैंकों पर दबाव बनाकर उन्हें नए लोन दिलाए गए. ये गोरखधंधा लोन की रीस्ट्रक्चरिंग के नाम पर हुआ।

फोन बैंकिंग से नामदारों ने दिया लोन 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में फोन बैंकिंग का प्रसार उस समय उतना नहीं हुआ था, लेकिन नामदारों ने फोन पर बैंकिंग और फोन पर कर्ज दिलवाने शुरू कर दिए थे. जिस भी बड़े उद्योगपति को लोन चाहिए होता था, वो नामदारों से बैंक को फोन करवा देता था. बैंक वाले फिर उस व्यक्ति या उसकी कंपनी को झट से करोड़ों रुपये का कर्ज दे देते थे। सारे नियम और कायदे-कानून से बड़ा उस नामदार परिवार से आने वाला फोन बन गया था। कांग्रेस और उसके नामदारों की फोन बैंकिंग ने देश को बहुत नुकसान पहुंचाया।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से लेकर साल 2008 तक देश के बैंकों ने 18 लाख करोड़ रुपये की राशि ही लोन के तौर पर दी थी। लेकिन साल 2008 के बाद के छह वर्षों में ये राशि बढ़कर 52 लाख करोड़ रुपये हो गई यानी जितना लोन बैंकों ने आजादी के बाद दिया था, उसका दोगुना लोन पिछली सरकार के छह साल में बांट दिया।

अब गरीबों को मिल रहा लोन

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार देश के बैंकों को गरीब के दरवाजे पर लेकर आ गई है। वरना चार-पांच साल पहले तक तो ऐसी स्थिति बना दी गई थी कि बैंकों का अधिकांश पैसा सिर्फ उन्हीं अमीर लोगों के लिए रिजर्व रख दिया गया था, जो एक परिवार विशेष के करीबी थे।पीएम मोदी ने कहा कि पहले बैंक इन डिफॉल्टरों के पीछे पड़ते थे लेकिन हमने ऐसी व्यवस्था बनाई है कि अब ये डिफॉल्टर्स खुद बैंक के पीछे भाग रहे हैं और कह रहे हैं कि भाई पैसा ले लो।


Suggested News