आज से तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी, बहरीन की यात्रा करने वाले देश के होंगे पहले पीएम

आज से तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी, बहरीन की यात्रा करने वाले देश के होंगे पहले पीएम

NEWS4NATION DESK :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन देशों की दौरे पर जा रहे है।  पीएम 26 अगस्त तक यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे   फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरातऔर बहरीन की यात्रा करेंगे। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। वहीं पीएम मोदी अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारेत्ज में 45वें जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। 

पीएम मोदी की इस दौरे की सबसे बड़ी बात यह है कि खाड़ी के देश बहरीन जाने वाले वे भारत के पहले प्रधानमंत्री होगे। 

पीएम मोदी आज शाम सबसे पहले फ्रांस पहुंचेंगे। जहां आज ही वे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। बता दें राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर पीएम मोदी फ्रांस जा रहे हैं। वहीं इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम होंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी।  

मोदी 23 से 25 अगस्त तक यूएई और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी की यूएई की यात्रा इस मायने में भी खास है क्योंकि इस दौरान वह यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'आर्डर आफ जायद' ग्रहण करेंगे। इस यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे। वहीं दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा, समग्र सामरिक सहयोग के बढ़ावा देने के साथ कारोबार, आतंकवाद से निपटने, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक चर्चा होगी। 

गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'आर्डर आफ जायद' प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। मोदी अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।

यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री का मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार कार्य की शुरूआत करने का कार्यक्रम है। 

यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जायेंगे जहां वे रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे।  वे शिखर सम्मेलन में 'असमानता से मुकाबला' विषय पर भी अपने विचार रखेंगे। इस सम्मेलन में मोदी लोक कल्याण के लिये डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के भारत के अनुभव साझा करेंगे और जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे विषयों पर विचार रखेंगे। 


Find Us on Facebook

Trending News