पीएम मोदी ने जारी की 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के नए सिक्कों की सीरीज, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

पीएम मोदी ने जारी की 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के नए सिक्कों की सीरीज, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

DESK. देश में सिक्कों की नई सीरीज जारी हो गई है. खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जो सिक्के जारी किए उसमें 20 रुपए का भी सिक्का शामिल है. 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्य के सिक्के जारी किए गए हैं. इसको खासतौर पर दृष्टिहीनों के लिए जारी किया गया है. नई सीरीज 'दृष्टिहीनों के अनुकूल' है. इसका मतलब है कि अब दृष्टिहीन भी सिक्कों को आसानी से पहचान सकेंगे. इन सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव का डिजाइन बना हुआ है. यह सिक्के आम चलन के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे.

मोदी ने वित्त मंत्रालय के 'आइकॉनिक सप्ताह समारोह' को संबोधित करते हुए कहा, "सिक्कों की ये नयी श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी।" इस मौके पर पीएम मोदी ने 'जन समर्थ पोर्टल' की शुरुआत भी की, जो 12 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इनमें से प्रत्येक योजना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "इस पोर्टल से सहूलियत बढ़ेगी और नागरिकों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल पूछना नहीं पड़ेगा।"

PMO की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जन समर्थन पोर्टल का लक्ष्य सभी क्षेत्र के लोगों को सही मार्गदर्शन देना है। इसके साथ ही डिजिटल माध्यम से सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ देना है। इस पोर्टल पर लिंक्ड सभी योजनाओं का एंड टू एंड कवरेज सुनिश्चित होगा। आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इन सिक्कों का जिक्र किया था और कहा था कि जल्द ही इन्हें आम लोगों के इस्तेमाल के लिए जारी किया जाएगा। बता दें कि इन सिक्कों को भारत सरकार की कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) लिमिटेड ने बनाया है। इन सिक्कों को एसपीएमआईसीएल के मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा मिंट में बनाया गया है।


Find Us on Facebook

Trending News