कल से PM मोदी का पांच दिवसीय विदेश दौरा, इटली में जी-20 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

कल से PM मोदी का पांच दिवसीय विदेश दौरा, इटली में जी-20 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

Desk. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश दौरे पर इलटी जाएंगे. वे कल से 31 अक्तूबर तक इटली के रोम में रहेंगे. इस दौरान वे इटली में आयोजित जी-20 शिखर बैठक में भाग लेंगे. इसमें पीएम मोदी भारत का पक्ष रखेंगे. बता दें कि इस साल जी-20 शिखर की मेजबानी इटली कर रहा है. इसके लिए इटली के पीएम के भारत के प्रधानमंत्री को न्योत दिया था. यहां से पीएम मोदी 1 नवंबर को पीएम ब्रिटेन जाएंगे. यहां पीएम मोदी ग्लासगो शहर में कोप-26 बैठक में भारत का पक्ष रखेंगे.

विदेश सचिव ने बताया कि यह आठवीं जी-20 बैठक है, जिसमें पीएम शामिल होंगे. पिछले साल संगठन की शिखर बैठक कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हुई थी. उसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी. इससे पहले जून 2019 में जापान के ओसाका में हुई जी-20 बैठक में पीएम मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर भाग लिया था. इटली की मेजबानी में होने वाली इस साल की बैठक का विषय 'जनता, पृथ्वी और समृद्धि है. यह विषय यूएन के टिकाऊ विकास के एजेंडा 2030 पर आधारित है.

इटली बैठक का फोकस कोरोना महामारी से अर्थव्यवस्थाओं को उबारना, वैश्विक स्वास्थ्य सुशासन, जलवायु परिवर्तन, टिकाउ विकास और खाद्य सुरक्षा. श्रृंगला ने कहा कि भारत इटली द्वारा चुने गए प्राथमिकता क्षेत्रों का पूरी तरह समर्थन करता है. हम इनमें से प्रत्येक विषय पर इटली के साथ हैं और इसी के आधार पर बैठक में विचार विमर्श होगा.

Find Us on Facebook

Trending News