बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम मोदी का संकल्प, ‘वन इंडिया- वन हेल्थ’ से भारत की सेहत सुधारने की दिशा में बढ़ी केंद्र सरकार, बिहार को होगा बड़ा फायदा

पीएम मोदी का संकल्प, ‘वन इंडिया- वन हेल्थ’ से भारत की सेहत सुधारने की दिशा में बढ़ी केंद्र सरकार, बिहार को होगा बड़ा फायदा

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को आम बजट-2022 में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए किये गये प्रावधानों पर आयोजित एक वेबिनार में अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि ‘वन इंडिया- वन हेल्थ’ से भारत की सेहत सुधरेगी. यानी भारत में उपचार की सुविधाएं उन्नत होंगी और लोगों को एक जैसी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी. दरअसल इससे बिहार जैसे राज्यों को बड़ी सुविधा मिलेगी. खासकर उपचार की विभिन्न चुनौतियों को झेलते राज्य के लोगों से गुणवत्तापूर्ण और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से मुहैया हो सकेंगी. 

मोदी ने कहा कि कोरोना टीकाकरण में को-विन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हमारी डिजिटल तकनीक का लोहा पूरी दुनिया ने माना है. साथ ही कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, कंज्यूमर और हेल्थकेयर प्रोवाइडर के बीच एक आसान इंटरफेस उपलब्ध कराता है.

इससे देश में उपचार पाना और देना, दोनों बहुत आसान हो जायेंगे. कहा कि यह भारत के क्वालिटी और अफॉर्डेबल हेल्थकेयर सिस्टम की ग्लोबल एक्सेस को भी आसान बनायेगा. मोदी ने कहा कि आयुष की भूमिका तो आज पूरी दुनिया मान रही है. हमारे लिए गर्व की बात है कि WHO भारत में अपना विश्व में अकेला ग्लोबल सेंटर ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन शुरू करने जा रहा है

पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन मिशन के लिए देशवासियों को दी बधाई दी, कहा कि सबसे पहले तो आप सभी को दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन मिशन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन हो, फिट इंडिया मिशन हो, पोषण मिशन हो, मिशन इंद्रधनुष हो, आयुष्मान भारत हो, जल जीवन मिशन हो, ऐसे सभी मिशन को हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लेकर जाना है.

पीएम  मोदी ने कहा कि जैसे-जैसे हेल्थ सर्विस की डिमांड बढ़ रही है, उसके अनुसार ही हम स्किल्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स तैयार करने का भी प्रयास कर रहे हैं. इसलिए बजट में हेल्थ एजुकेशन और हेल्थकेयर से जुड़े ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट के लिए पिछले साल की तुलना में बड़ी वृद्धि की गयी है. कहा कि यह बजट बीते 7 साल से हेल्थकेयर सिस्टम को रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म करने के हमारे प्रयासों को विस्तार देता है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि क्रिटिकल हेल्थकेयर सुविधाएं ब्लॉक स्तर पर हों, जिला स्तर पर हों, गांवों के नजदीक हों. इस इंफ्रास्ट्रक्चर को मैंटेन करना और समय-समय पर अपग्रेड करना जरूरी है. इसके लिए प्राइवेट सेक्टर और दूसरे सेक्टर्स को भी ज्यादा ऊर्जा के साथ आगे आना होगा. उन्होंने कहा कि हम भारत में ऐसा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना चाहते हैं, जो सिर्फ बड़े शहरों तक सीमित न हो. ‘वन हेल्थ, वन अर्थ’ की स्प्रिरिट को हमें हिंदुस्तान में भी वन इंडिया, वन हेल्थ के तहत दूर-दराज के क्षेत्र में भी समान स्वास्थ्य सेवाएं देनी हैं.


Suggested News