बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में बोले पीएम मोदी, कहा-कोरोना वैक्सीन की खोज में लगी दुनिया के बीच भारत की भूमिका अहम

इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में बोले पीएम मोदी, कहा-कोरोना वैक्सीन की खोज में लगी दुनिया के बीच भारत की भूमिका अहम

News4nation desk : कोरोना वैक्सीन की खोज में लगी दुनिया के बीच भारत की भूमिका अहम है। वहीं वैक्सीन की खोज के बाद इसके उत्पादन में भारत का अहम रोल रहनेवाला है। देश की कंपनियां कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर मदद कर रही हैं। उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में कही। 

पीएम मोदी ने कहा कि, ‘एक तरफ भारत जहां वैश्विक महामारी का डट कर मुकाबला कर रहा है, वहीं इसके समानांतर लोगों की सेहत की चिंता करते हुए हम अर्थव्यवस्था की सेहत पर भी अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं।’

वहीं कोरोना संक्रमण काल के दौरान अर्थव्वस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए सरकार के कदमों की विस्तृत जानकारी देते हुए पीएम ने वैश्विक समुदाय से भारत में निवेश करने की भी अपील की। 

उन्होंने कहा कि भारत आज भी विश्व की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाआं में एक है। हम विश्व की सभी कपंनियों के लिए रेड कार्पेट बिछा रहे हैं ताकि वे भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। बहुत कम देश ऐसे अवसर प्रदान करते हैं, जो भारत आज प्रदान कर रहा है।’

पीएम ने दवाओं की लागत कम करने में भारत की भूमिका का हवाला देते हुए कहा कि देश का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए एक पूंजी है। वहीं आत्मनिर्भर भारत पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि इसका अर्थ आत्मकेंद्रित होना या दुनिया से खुद को बंद कर लेना नहीं है, यह आत्मनिर्भर होने, आत्मोत्पादन करने के बारे में है। भारत वैश्विक भलाई, समृद्धि के लिए जो कुछ भी कर सकता है उसे करने के लिए तैयार है।

Suggested News