आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, शांति और क्षेत्र विकास पर होगा का फोकस

आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, शांति और क्षेत्र विकास पर होगा का फोकस

NEWS4 NATION DESK : न्यूयार्क में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीसंयुक्त राष्ट्र महासभाके 74वें सत्र को संबोधित करेंगे। भारतीय समयानुसार उनका संबोधन रात करीब 8 बजे के करीब होगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण विश्व खासकर दक्षिण एशिया में शांति और क्षेत्र के विकास पर केंद्रित होगा। 

प्रधानमंत्री अपने भाषण में विश्व शांति और मानवता के लिए गंभीर खतरे के रूप में आतंकवाद का पुरजोर तरीके से जिक्र कर सकते हैं। पीएम पहले भी अंतरराष्ट्रीय मंचों से कई बार इस बात को कह चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को 'अच्छा आतंकवाद, बुरा आतंकवाद' के भेदभाव के चंगुल से निकलना होगा क्योंकि यह समूची मानवता के लिए खतरा है।
 
 प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में शायद ही कश्मीर मुद्दे का जिक्र हो। विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी यह कह चुके हैं कि पीएम मोदी अपने भाषण में कश्मीर का मुद्दा नहीं उठाएंगे। भारत का हमेशा से स्टैंड रहा है कि कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर समेत वर्षों से इस मुद्दे पर चल रहा विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसला है, जिस पर किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता उसे स्वीकार नहीं है। 

भारत ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि संविधान के आर्टिकल 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को अस्थायी तौर पर मिले विशेष दर्जे को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है जिसमें वह पाकिस्तान या किसी भी अन्य देश का हस्तक्षेप स्वीकार नहीं कर सकता।

Find Us on Facebook

Trending News