बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार पर मेहरबान हुए पीएम मोदी, ग्रामीण विकास के लिए मोदी सरकार ने जारी की बड़ी रकम

बिहार पर मेहरबान हुए पीएम मोदी, ग्रामीण विकास के लिए मोदी सरकार ने जारी की बड़ी रकम

पटना. बिहार के गांवों का कायापलट करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बिहार पर बड़ी महेरबानी दिखाई है. केंद्र सरकार ने राज्य के ग्रामीण विकास के लिए बड़ी धन राशि जारी करने की घोषणा की है. इससे बिहार के गांवों की कई समस्याओं का न सिर्फ निराकरण होगा बल्कि राज्य के गांवों में मुलभुत विकास से जुड़ी कई परियोजनाएं साकार होंगी. 

वित्त मंत्रालयके व्यय विभाग ने ग्रामीण स्थानीय निकायों को अनुदान प्रदान करने के लिए को बिहार, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल को 2,221.2 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इसके जरिये पेयजल आपूर्ति और शौचायल निर्माण पर जोर है। बिहार को 1,112.7 करोड़ रुपये, कर्नाटक को 473.9 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को 634.6 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह अनुदान सहायता वर्ष 2021-22 में बिहार राज्य को सशर्त अनुदान और कर्नाटक एवं पश्चिम बंगाल राज्यों को बिना शर्त अनुदान की दूसरी किस्त है.

5वें वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित सशर्त अनुदान दो महत्वपूर्ण सेवाओं अर्थात (ए) स्वच्छता एवं खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) दर्जा को बनाए रखने और (बी) पेयजल की आपूर्ति, वर्षा जल के संचयन एवं जल पुनर्चक्रण को बेहतर बनाने के लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सिफारिशों पर ग्रामीण स्थानीय निकायों (आरएलबी) को जारी किया जाता है। 15वें वित्त आयोग द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करने के बाद पंचायती राज मंत्रालय की सिफारिशों पर ग्रामीण स्थानीय निकायों (आरएलबी) को बिना शर्त अनुदान जारी किया जाता है।

पंचायती राज संस्थाओं के लिए निर्धारित कुल अनुदान सहायता में से 60 प्रतिशत राष्ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे कि पेयजल आपूर्ति, वर्षा जल के संचयन और स्वच्छता (सशर्त अनुदान के रूप में संदर्भित) के लिए निर्धारित किया जाता है, जबकि 40  प्रतिशत अनुदान सहायता बिना शर्त है और स्थान विशेष की जरूरतों को पूरा करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के विवेक पर इसका उपयोग किया जाना है.


Suggested News