SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये पीएम मोदी बिश्केक हुए रवाना

SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये पीएम मोदी बिश्केक हुए रवाना

NEWS4NATION DESK : शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शामिल होन के लिए प्रधानमंत्री मोदी बिश्केक के लिए आज सुबह रवाना हो गए। आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी कई देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

हालांकि  पीएम मोदी इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात नहीं करेंगे। शिखर सम्मेलन में जाने से पहले ही भारत ने यह साफ कर दिया है। 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ समिट में शरीक होने को बिश्केक जाने के लिए अब पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो वैकल्पिक रूट पर विचार किया था। अब यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी का विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से न गुजर कर ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएगा। 

बता दें कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ान भरने की इजाजत दे दिया था।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मेादी इस सम्मेलन से अलग किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव और ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से भी मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बिश्केक में दो दिनों तक चलने वाले शिखर सम्मेलन में जाने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा, इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, दो देशों के नागरिकों के बीच बेहतर संबंध के साथ अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। इस सम्मेलन से अलग मेरी कई नेताओं से मुलाकात की भी योजना है, जिससे दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत किया जा सके।

Find Us on Facebook

Trending News