पीएम मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे BIMSTEC समेत 8 देशों के राजनेता, पड़ोसी पाकिस्तान को नहीं भेजा गया न्योता

पीएम मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे BIMSTEC समेत 8 देशों के राजनेता, पड़ोसी पाकिस्तान को नहीं भेजा गया न्योता

NEWS4NATION DESK : पीएम मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई को शाम 7 बजे शपथ लेने वाले हैं। मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC के राष्ट्राध्यक्षों समेत 8 देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।इनके अलावा भारत ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और मॉरीशस के प्रधानमंत्रीको भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया गया है। लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा पीएम मोदी को जीत की बधाई देने के बावजूद आमंत्रित नहीं किया गया है।

बता दें पीएम मोदी ने 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ लेने के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था। इसमें पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल थे।

बिम्सटेकमें भारत समेत दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के वे 7 देश शामिल हैं, जो बंगाल की खाड़ी से जुड़े हुए हैं। इन देशों में भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, श्री लंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।

बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रण के संबंध में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 'पड़ोसी प्रथम' की नीति के तहत यह न्योता दिया गया है। हालांकि इस बार पाकिस्तान को दूर रखने का फैसला लिया गया है। माना जा रहा है कि पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव के चलते मोदी सरकार ने पाक से दूरी बनाने का फैसला लिया है।

 
 
हालांकि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को चुनाव में बड़ी जीत पर फोन कर बधाई दी थी। इस दौरान भी पीएम मोदी ने इमरान को एक तरह से नसीहत देते हुए कहा था कि पड़ोस का माहौल आतंकमुक्त होना चाहिए और दोनों देशों को आपस में विवाद की बजाय गरीबी से लड़ना चाहिए।

 

 

Find Us on Facebook

Trending News