पीएम मोदी जाएंगे विदेश, जर्मनी में G7 समिट में होंगे शामिल, अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलेंगे, 28 जून को UAE का दौरा

पीएम मोदी जाएंगे विदेश, जर्मनी में G7 समिट में होंगे शामिल, अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलेंगे, 28 जून को UAE का दौरा

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-28 जून तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। वे 26-27 जून को जर्मनी के दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एलमौ में रहेंगे, जहां ग्रुप ऑफ सेवन (G7 Summit) नेताओं का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। PM मोदी को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़  ने इनवाइट किया है। मोदी 28 को जर्मनी से संयुक्त अरब अमीरात(UAE) पहुंचेंगे। वहां से उसी दिन भारत वापसी होगी। इससे पहले मोदी 24 मई को जापान के टोक्यो में क्वाड देशों के ग्रुप के सम्मेलन में शामिल हुए थे। यहां मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात हुई थी।

हाल में भारत में जर्मनी के राजदूत वॉल्टर जे लिंडनर ने कहा था कि इस साल जी-7 की बैठक के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण दिया गया है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। जी-7 शिखर सम्मेलन को लेकर पिछले कुछ सालों से व्यवस्था रही है कि इसमें दक्षिण एशिया की डेवलप और पावरफुल कंट्रीज को आमंत्रित किया जाता रहा है। माना जा रहा है कि सम्मेलन के दो सेशन में PM मोदी भारत की तरफ से एनवायरमेंट, एनर्जी, क्लाइमेट, फूड सिक्योरिटी, हेल्थ और जेंडर इक्वेलिटी पर बात रख सकते हैं। इन मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग और बॉन्डिंग और मजबूत करने की दिशा में हो रहे इस सम्मेलन में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल(वेस्ट अफ्रीकी देश) और साउथ अफ्रीकी जैसे लोकतांत्रिक देशों भी बुलाया गया है। यहां शिखर सम्मेलन से हटकर PM मोदी इनमें से कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक(bilateral meetings) भी करेंगे।

G7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच स्ट्रांग और क्लोज पार्टनरशिप के अलावा उच्चस्तरीय राजनीति संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखकर दिया गया है। इससे पहले PM मोदी 2 मई को भारत-जर्मनी अंतर सरकारी परामर्श के 6th एडिशन में शामिल होने गए थे।

G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधान मंत्री मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे। यहां वे UAE के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर बधाई भी देंगे। प्रधानमंत्री उसी रात 28 जून को यूएई से भारत के लिए रवाना होंगे।


Find Us on Facebook

Trending News