बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रविवार को रांची में आयुष्मान भारत लॉन्च करेंगे PM मोदी, अपने-अपने इलाके में मौजूद रहेंगे सांसद और केंद्रीय मंत्री

रविवार को रांची में आयुष्मान भारत लॉन्च करेंगे PM मोदी, अपने-अपने इलाके में मौजूद रहेंगे सांसद और केंद्रीय मंत्री

PATNA : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की लॉन्चिंग  के लिए बड़ी योजना बनाई है। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम कही जानेवाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की रविवार को रांची से शुरुआत हो रही है। 30 राज्यों के 445 जिलों में एक साथ शुरू हो रही इस योजना को पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे। केंद्र सरकार की कोशिश है कि देश के कोने-कोने तक लॉन्च की जानकारी पहुंचे। साथ ही, इस योजना से मिलने वाले लाभ को लोगों तक पहुंचाया जा सके।

पटना में सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम करेंगे लॉन्च

 केंद्र सरकार ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र या संबंधित राज्यों में रविवार को मौजूद रहने को कहा है। देश के सभी सांसदों और विधायकों को अपने क्षेत्र में इस योजना को लॉन्च करने को कहा गया है। केंद्र के बड़े मंत्री भी अपने संसदीय क्षेत्र में रहकर इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री के साथ स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा योजना की शुरुआत करेंगे। NDA के सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों में लॉन्च कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जा रहे हैं तो वहीं बिहार के CM नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी पटना में स्कीम को लॉन्च करेंगे। 

यूपी और बिहार पर मुख्य फोकस

गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में यूपी के गवर्नर राम नाईक के साथ योजना की शुरुआत करेंगे। रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल कल गुरुग्राम जाएंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर में मौजूद रहेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी लॉन्च के लिए पीलीभीत जा रही हैं। इसके अलावा बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में इस योजना को लॉन्च करने को कहा है। यूपी और बिहार पर मुख्य फोकस है, जहां लाभार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा क्रमश: 1.18 करोड़ और 1.09 करोड़ परिवार हैं।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि  फिलहाल राज्य के 337 सरकारी और प्राइवेट अस्पताल इसके लिए सुनिश्चित किए गए हैं। पांडे ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि रविवार तक बिहार के 350 अस्पताल इससे जुड़ जाएंगे। पांडेय ने कहा कि  पटना के अलावा सभी 39 जिलों में इसे साथ-साथ लॉन्च कर रहे हैं। हमारे सभी जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज इस स्कीम से कवर किए गए हैं। 

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत लोकसभा चुनाव के मोदी सरकार की गेमचेंजर स्कीम मानी जा रही है। यह 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को 5 लाख रुपये तक का कैशलेस मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराएगी। उम्मीद की जा रही है कि देश के 50 करोड़ लोग इससे लाभान्वित होंगे।


Suggested News