बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पीएम नरेंद्र मोदी ने 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण, संबोधन में कही ये बड़ी बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण, संबोधन में कही ये बड़ी बात

लखनऊ. प्रधानमंत्री ने एम्स से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है. कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा. उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में जल्द ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज का पड़ाव पूरा करने वाला है. कहा कि ऑक्सीजन के निर्माण के साथ उसका ट्रांसपोर्टेशन भी मुश्किल होता है. पूर्वी भारत में सबसे अधिक ऑक्सीजन निर्माण होता है. लेकिन दूसरी लहर के दौरान उत्तर और पश्चिम भारत में ऑक्सीजन की सबसे अधिक जरूरत थी. आज देश के हर जिले के पास अपना पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है, जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए गए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए गए. विशेष ट्रेन चलाई गईं. विमान से ऑक्सीजन लाई गई, डीआरडीओ की मदद ली गई. एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए. कहा कि देश को करीब चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं. देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो रहे हैं. यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं और जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

कभी मास्क और दवाओं के लिए दूसरे पर थे निर्भर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं देवभूमि उत्तराखंड से देश के 35 राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरान्वित महसूस कर रहा हूं. प्रधानमंत्री ने कहा एक विश्वस्तरीय जांच लैब से शुरुआत करने के साथ आज हमारे पास तीन हजार विश्वस्तरीय जांच लैब हैं. कभी मास्क और दवाओं के आयात के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे. आज भारत मास्क और दवाएं निर्यात कर रहा है. पीएम ने कहा ददूरस्थ गांवों में भी वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा पहुंची है.

उत्तराखंड में कर्म और मर्म की भूमि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की देवधरा ने मेरे जैसे अनेकों लोगों के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है. उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है. यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है। यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है,आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है.

पीएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मित्र कहकर संबोधित किया. कहा कि देवभूमि विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है इसे मां गंगा का आशीर्वाद मिल रहा है, आज से ही नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं और आज के दिन के मेरा यहां आकर हिमालय की धरती को प्रणाम करना धन्य भाग्य.

35 ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया.

Suggested News