बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी बोले- राष्ट्र की सुरक्षा में न किसी के प्रभाव में काम होगा, न दबाव में...न ही अभाव में

PM मोदी बोले- राष्ट्र की सुरक्षा में न किसी के प्रभाव में काम होगा, न दबाव में...न ही अभाव में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शाम को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करगिल विजय दिवस समारोह को संबोधित किया। करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरी है। राष्ट्र की सुरक्षा में न किसी के प्रभाव में काम होगा, न दबाव और न ही अभाव में।

 पीएम मोदी ने कहा कि युद्ध सरकारें नहीं लड़ती हैं। युद्ध पूरा देश लड़ता है। सरकारें आती जाती रहती हैं। लेकिन जो देश के लिए मरने-जीने की परवाह नहीं करते हैं, वे अजर अमर होते हैं। उन्होंने कहा कि सैनिक आने वाले दिनों के लिए खुद को मिटा देते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान शुरू से ही कश्मीर को लेकर छल करता रहा। 1948, 1965 और 1971 में उसने यही किया। लेकिन 1999 में उसका छल पहले की तरह फिर एक बार छलनी कर दिया गया। पीएम मोदी ने कहा कि आज लड़ाइयां अंतरिक्ष तक पहुंच गई हैं और साइबर स्तर पर भी लड़ी जाती हैं। इसलिए सेना को आधुनिक बनाना हमारी प्राथमिकता है. जल, थल, नभ सभी जगह हमारी सेना अपने उच्चतम शिखर को प्राप्त करने का सामर्थ्य है और आधुनिक बने, ये हमारा प्रयास है. 

उन्होंने कहा कि करगिल युद्ध के समय अटल जी ने कहा था कि हमारे पड़ोसी को लगता था कि करगिल को लेकर भारत प्रतिरोध करेगा, विरोध प्रकट करेगा और तनाव से दुनिया डर जाएगी. लेकिन हम जवाब देंगे, प्रभावशाली जवाब देंगे उसकी उम्मीद उनको नहीं थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते पांच वर्षों में सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. आजादी के बाद दशकों से जिसका इंतजार था उस 'वन रैंक वन पेंशन' लागू करने का काम हमारी ही सरकार ने पूर्ण किया. इस बार सरकार बनते ही पहला फैसला शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप बढ़ाने का किया गया है. इसके अलावा 'नेशनल वॉर मेमोरियल' भी आज हमारे वीरों की गाथाओं से देश को प्रेरित कर रहा है.

Suggested News