बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PMCH, NMCH और DMCH में जारी जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

PMCH, NMCH और DMCH में जारी जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

PATAN : राजधानी के नालंदा मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की पिटाई के विरोध में राज्य के तीन मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में हड़ताल जारी जुनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। बताया जा रहा है कि मुख्य सचिव और जूनियर डॉक्टरों के बीच दो घंटे चली बैठक चली। 

मुख्य सचिव ने जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें, जिनमें मुख्यतः दोषियों पर मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट के तहत एफआईआर एवं तुरंत गिरफ्तारी, टीओपी की स्थापना, इमरजेंसी में बैरिकेडिंग एवं मुस्तैद आर्म्ड सुरक्षा गार्डों की तैनाती के साथ पुख्ता सुरक्षा इंतज़ामों की बहाली, इमरजेंसी में मरीजों एवं उनके तिमादारों के लिए पास की व्यवस्ता एवं अन्य सुरक्षा संबंधित कार्यों, को मानते हुए अधीक्षक और प्राचार्य को 15 सिंतबर तक कि मोहलत दी। वहीं अपने स्तर से एक माह बाद कार्यों की समीक्षा करने का भरोसा भी दिया। जिसके बाद जूनियर डॉक्टर अपनी डयूटी पर लौट आए है।  

जुनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर चले जाने से इन अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी। मरीजों की हालत लगातार बिगड़ रही थी। वहीं अस्पताल के इमरजेंसी और ओपीडी विभाग भी बुरी तरह से प्रभावित हुए थे। हड़ताल के दौरान 13 मरीजों की मौत और 50 से ज्यादा ऑपरेशन टाले जा चुके। वहीं 400 से ज्यादा मरीज अस्पतालों से पलायन कर चुके है। 

बताते चले कि बीते मंगलवार को नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीज को लेकर परिजनों ने जमकर बवाल काटा था। दरअसल, एक मरीज को इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया था, डॉक्टरों ने उसे देखने के बाद मृत घोषित कर दिया। जिसपर परिजनों ने डॉक्टर पर दबाव बनाया कि मृत मरीज को इलाज कर जिंदा करे। मामला तब गंभीर हो गया जब परिजन गुंडागर्दी पर उतर गए और जूनियर डॉक्टरों के साथ मारपीट और गोलीबारी की। इस घटना से गुस्साए डॉक्टर हड़ताल पर चले गए। एनएमसीएच के डॉक्टरों के समर्थन में पीएमसीएच और डीएमसीएच के डॉक्टर्स भी हड़ताल पर पर चले गए थे और काम को ठप कर दिया था। 

Suggested News