बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आपका भी है PNB में खाता तो हो जाएं सावधान, बेकार होने वाला है आपका 'चेक बुक'

अगर आपका भी है PNB में खाता तो हो जाएं सावधान, बेकार होने वाला है आपका 'चेक बुक'

N4N Desk: अगर आपका भी PNB में अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए है. जो पीएनबी ग्राहक अब भी नॉन सीटीएस कम्‍प्‍लायंस चेक से भुगतान कर रहे हैं, वे जनवरी 2019 के बाद इन चेकों का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे. बैंक ऐसे चेकों को डिसऑर्नर कर देगा. रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किया है कि वह नॉन सीटीएस चेक को खत्‍म करें.

आरबीआई के निर्देश के बाद पीएनबी ने अपने ग्राहकों से बिना सीटीएस वाले चेक वापस कर उसकी जगह नया चेक लेने को कहा है. बैंक अब जनवरी से बिना सीएसटी वाला चेक स्वीकार नहीं करेगा. आपको तुरंत अपना चेक बदलवाना पड़ेगा। सीएसटी व्यवस्था में चेक के समाशोधन के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं होती. इसके समाशोधन के लिए केवल इलेक्ट्रानिक प्रति पेश की जाती है.

पीएनबी ने एक अधिसूचना में कहा कि बिना सीटीएस सुविधा वाला चेक एक जनवरी 2019 से समाशोधन के लिये स्वीकार्य नहीं किया जाएगा.  इस व्यवस्था में भौतिक रूप से चेक को लाने-ले जाने का खर्चा बचता है और समाशोधन में लगने वाला समय कम होता है. इससे ग्राहकों को बेहतर सेवा मिलती है. आरबीआई ने बैंकों को सीटीएस सुविधा वाला चेक ही जारी करने की सलाह दी है.

Suggested News