अवैध बालू खनन पर पुलिस की कार्रवाई, चार पोकलेन मशीन हुई जब्त, माफिया फरार

अवैध बालू खनन पर पुलिस की कार्रवाई, चार पोकलेन मशीन हुई जब्त, माफिया फरार

पटना. बिहार में अवैध खनन को लेकर बिहार सरकार के द्वारा कई आईएएस, आईपीएस पर कार्रवाई के बाद भी अवैध खनन का  रुकने का नाम नहीं ले रहा है । एक बार फिर जिला खनन विभाग ने अवैध खनन को लेकर पटना जिले के  मनेर थानाक्षेत्र के चौरासी  गांव के बालू घाट पर अवैध खनन को लेकर बड़ी कार्रवाई की है, जहां मौके से चार पोकलेन मशीन को जप्त कर लिया है।

बताते चले कि मनेर थानाक्षेत्र के चौरासी बालू घाट के  सोन नदी के बीच टापू पर पोकलेन मशीन से अवैध खनन कर रहे खनन माफियाओं की शिकायत स्थानीय लोगों ने पटना के जिला अधिकारी से की, जिसके बाद जिला अधिकारी ने मनेर  पुलिस और खनन विभाग के अधिकारी के साथ एक टीम बनाकर सोन नदी के टापू पर छापेमारी की छापेमारी के दौरान अवैध खनन में संलिप्त 4 पोकलेन मशीन को पुलिस ने जप्त किया और उनके ऊपर मामला स्थानीय थाना में दर्ज किया गया है।

गौरतलब हो कि बिहार सरकार ने एक तरफ, जहां 1 अक्टूबर से जिले के कई बालू घाट पर खनन को लेकर आदेश जारी किया है. हालांकि जिले के कई बालू घाट पर अभी भी बिहार सरकार ने रोक लगा रखी है. इसके बावजूद भी रात के अंधेरे में अवैध बालू का खनन धड़ल्ले से होता रहता है. यहां तक बिहटा कोईलवर नए सोन ब्रिज पर भी पथ निर्माण विभाग के द्वारा बालू लदा ट्रक को आने-जाने पर रोक है. इसके बावजूद भी रात के अंधेरे में पटना ट्रैफिक पुलिस की मिलीभगत से बालू लदे ट्रक बड़े आराम से बिहटा से भोजपुर की ओर निकल जाता।

वहीं इस सम्बन्ध  जिला खनन पदाधिकारी सनी कुमार  ने बताया कि स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना मिली थी कि मनेर थाना के सोन  किनारे चौरासी  गांव में रात में अवैध बालू की पोकलेन मशीन से खनन की जाती है, जिसको लेकर हम लोग गंगा नदी में छापेमारी करने पहुंचे तो खनन करते चार पोकलेन मशीन को पकड़ा। हालाकी वहां से सारे बालू माफिया फरार हो गए। फिलहाल  चार पोकलेन मशीन को जप्त किया और कई पोकलेन मशीन भाग गया जिसकी छापेमारी की जा रही है, उसे भी जल्द जब्त किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि कुकिंग मशीन और अवैध बालू खनन कर रहे लोगों की पहचान की गई है, जिसके ऊपर स्थानीय मनेर थाना में प्राथमिकी भी दर्ज किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News