पटना में साइबर ठगी करनेवाले अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एटीएम और कई बैंकों के पासबुक बरामद

पटना में साइबर ठगी करनेवाले अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एटीएम और कई बैंकों के पासबुक बरामद

PATNA : बिहार इन दिनों साइबर अपराधियों का गढ़ बना है। लगातार साइबर अपराधी नए नए ट्रिक अपनाकर सोशल नेटवर्क के जरिये लोगो को चुना लगा रहे है। जिसका खुलासा साइबर अपराधियों के पकड़ में आने के बाद होता है। ताजा मामला राजधानी पटना के पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के 90 फिट इलाके का है। जहाँ पुलिस गस्ती की जिप्सी ने संदेह के आधार पर एक युवक को रोककर पूछताछ करना चाहा। लेकिन पुलिस को देखते ही युवक भागने लगा। 


हालाँकि पुलिस ने खदेड़कर युवक को पकड़ लिया और थाने लाया। जहाँ पुलिस की कड़ाई से पूछताछ में साइबर ठग गिरोह के सदस्य नालंदा जिले के रहने वाले मुकेश कुमार ने सारे ठगी के राज उगले हैं। गिरफ्तार साइबर ठग गिरोह के सदस्य मुकेश की माने तो फर्जी सोशल साईट बना कर स्वास्थ्य लाभ का ग्राहकों को प्रलोभन देकर चुना लगा रहा था। 

पुलिस सूत्रों की माने तो साइबर ठगो का मास्टर माइंड गौतम उर्फ़ संजीव नालंदा जिले का रहने वाला है,जो इस फर्जी सोशल साईट पर जाल बिछाकर ठगी का काम करवाता था। मिली जानकारी के मुताबित साइबर ठग का सरगना गौतम उर्फ़ संजीव नालंदा में अपने घर से लोगों को इस साइबर ठगी का ट्रेनिंग दिया करता है। फिलहाल वह पुलिस की पकड़ से बाहर है। पूछताछ में पकड़ में आये साइबर ठग सदस्य मुकेश ने बताया की ठगो के गैंग में 10 से 12 सदस्य शामिल है। 

हालाँकि साइबर ठग मुकेश कुमार के गिरफ़्तारी से कई राज खुले है। हाल के दिनों की बात करें तो पत्रकार नगर थाना की पुलिस ने लगातार दर्जनों साइबर अपराधियों को अबतक सलाखों के पीछे पहुँचाया है। जिसमे जयादातर अपराधी नालंदा जिले से ताल्लुक रखते है, जिसके संबंध अंतर्राष्ट्रीय साइबर अपराधियों से जुड़े थे। पुलिस की पकड़ में आये साइबर अपराधी मुकेश कुमार नालंदा का रहने वाला है। पुलिस ने इसके पास से 9 मोबाईल ,9 एटीएम , डेविट कार्ड ,कई बैंको के पास बुक को बरमाद किया है। फिलहाल पुलिस पूछताछ कर अन्य अपराधियों के धर पकड़ में जुटी है। 

पटना से अनिल कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News