बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में दो साइबर अपराधियों के साथ बैंक के सफाईकर्मी को पुलिस ने दबोचा, लोगों से ऐसे करते थे ठगी

नवादा में दो साइबर अपराधियों के साथ बैंक के सफाईकर्मी को पुलिस ने दबोचा, लोगों से ऐसे करते थे ठगी

NAWADA: बढ़ते साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सरकार भले ही साइबर थाना का निर्माण कर डीएसपी को थाना का कमान सौंपने का काम की है, लेकिन साइबर थाना को जिस तरीके से साइबर अपराध पर रोक लगाना चाहिए, उस तरीके से रोक नहीं लगा रही है। आए दिन जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र में साइबर अपराध का मामला सामने आ रहा है। हालांकि पुलिस कार्रवाई भी करती है, बावजूद इसके साइबर अपराधी अपने करतूत से बाज नहीं आते। इसी कड़ी में साइबर थाना पुलिस ने दर्जनों आपत्ति जनक सामान के साथ दो अपराधियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजने का काम किया है।

इस बाबत में साइबर थानाध्यक्ष डीएसपी प्रिया ज्योति ने बताया कि जुलाई माह में जिले की एक महिला का फर्जी अंगुठा का निशान बनाकर उसके खाते से 2 लाख 10 हजार रूपये की निकासी कर लिया गया था। इस संबंध में पीड़ित महिला के बयान पर साइबर थाना में भादवि की धारा 379, 420 एवं 66, 66 बी, 66 सी, 66 डी तथा आईटी एक्ट के तहत प्राथमिकी संख्या 33/23 दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया। अनुसंधान के क्रम में जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र के बिशुनपुर ग्रामीण जालो महतो के 39 वर्षीय पुत्र दिलीप कुमार तथा रोह थाना क्षेत्र के कुंज गांव निवासी दुर्गेश सिंह के 22 वर्षीय पुत्र दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कुंज के सफाइकर्मी कुणाल कुमार को गिरफ्तार किया गया। 

गिरफ्तार उक्त साइबर अपराधियों के पास से एक लैपटॉप, 8 आधार कार्ड, 2 सिम कार्ड, विभिन्न बैंक के 9 पासबुक, 8 आधार कार्ड का फोटो कॉपी, 5 एटीएम कार्ड, 2 चेकबुक, एक प्रिन्टर मशीन, एक एसबीआई मिनी ब्रांच का आईकार्ड, 5 पीस दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का भरा हुआ निकासी पर्ची, 15 ए-फोर साईज का लेमिनेशन पेपर, 2 वायोमेट्रिक स्कैनर डिवाईस, एक आई स्कैनर, 2 सीएससी का सर्टिफिकेट, एक चार्जर तथा एक माउस बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक अनुसंधान के क्रम में साक्ष्य के अनुसार छापामारी की गई। जिसमें साइबर के धंधा में संलिप्त दिलीप कुमार एवं कुणाल कुमार को गिरफ्तार किया गया। 

थानाध्यक्ष श्रीमती ज्योति ने बताया कि इनके द्वारा विभिन्न मोबाइल ऐप के जरिये नकली अंगूठा बनाकर लोगों के एकाउंट से पैसे की अवैध निकासी की जाती थी। इस कांड के वादनी के एकाउंट से भी 2 लाखा 10 हजार रूपये की अवैध निकासी की गयी थी। उन्होंने बताया कि दिलीप के द्वारा लगभग 2 साल से विभिन्न मोबाइल ऐप के जरिये अंगूठे का निशान लेकर लोगों के एकाउंट से पैसे की निकासी की जाती थी। इनके द्वारा नागरिकों का रजिस्टर पर नाम, आधार नंबर एवं अंगूठे का निशान लिया जाता था। कभी-कभी भोले-भोले लोगों के पैसे अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लेता था एवं उन्हें नहीं देता था। कुछ लोगों को कम पैसे देता था बाकी खुद रख लेता था। कुणाल दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक कुंज में सफाईकर्मी है। 

गिरफ्तार कुणाल वहां से डाटा चुराकर लोगों के नकली अंगूठे बनाता था और रूपये की अवैध निकासी सभी लोग मिलकर करते थे। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है तथा अन्य अपराधियों की संलिप्तता आदि बिन्दुओं पर जांच की जा रही है। एसआईटी टीम में साइबर थानाध्यक्ष डीएसपी प्रिया ज्योति थानाध्यक्ष नवादा, एसआई रविरंजन मंडल, हबलदार दिनेश कुमार यादव, सिपाही पिन्टू कुमार, नीतेश कुमार चौधरी तथा महिला सिपाही चंदना कुमारी शामिल थी।

Suggested News