बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वीरगति को प्राप्त पुलिसकर्मियों के परिवार को अब 25 लाख मुआवजा देगा पुलिस विभाग, पुलिस संस्मरण दिवस पर डीजीपी ने की घोषणा, कहा - ड्यूटी पर रहें हमेशा सजग

वीरगति को प्राप्त पुलिसकर्मियों के परिवार को अब 25 लाख मुआवजा देगा पुलिस विभाग, पुलिस संस्मरण दिवस पर डीजीपी ने की घोषणा, कहा - ड्यूटी पर रहें हमेशा सजग

PATNA : राष्ट्रीय पुलिस स्मरण दिवस पर पटना पुलिस मुख्यालय द्वारा ड्यूटी के दौरान शहीद हुए पुलिस जवानों को याद किया गया। इस दौरान बिहार के शहीद हुए आठ पुलिसकर्मियों और देश भर में वीरगति को प्राप्त 188 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते डीजीपी आरएस भट्टी ने बताया कि पुलिस विभाग की तरफ से ड्यूटी पर वीरगति को प्राप्त कर्मियों के परिवार के लिए कई कदम आ रहे हैं। ताकि उनके परिवार को आनेवाले समय में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। बता दें यह कार्यक्रम बिहार विशेष पांच के कैंपस में आयोजित की गई है जिसमें बिहार के डीजीपी समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान पुलिस मुख्यालय के एडीजी जेएस गंगवार ने बिहार के शहीद हुए पुलिसकर्मियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए कई निर्णय लिए गए। डीजीपी ने बताया शहीद हुए पुलिसकर्मियों को विभाग की तरफ से दो लाख की राशि दी जाती थी, अब इस राशि को बढ़ाकर 25 लाख करने का फैसला लिया गया है। डीजीपी ने बताया कि हमारी कोशिश होगी यह सहायता राशि जल्द से जल्द शहीद के परिवार को उपलब्ध हो। इसके साथ ही शहीद पुलिसकर्मी के सैलरी बैंक अकाउंट को लेकर भी एक एग्रीमेंट किया जा रहा है। जिसमें शहीद के परिवार को अलग से सहायता राशि प्रदान करने के लिए आनेवाले समय में इस्तेमाल किया जाएगा।

डीजीपी ने कहा कि संस्मरण दिवस पर पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए आपकी जो भी परेशानी होगी, उसे दूर करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। प्रमोशन के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बिहार में पुलिस बल की संख्या दोगुनी हो गई है। ऐसे में सभी पुलिसकर्मियों को आवास की समस्या भी आ रही है। हमलोगों की कोशिश है कि सभी पुलिसकर्मियों को आवास सुविधा मिल सके, वह अपने परिवार के साथ रह सकें। इस दिशा में कोशिश की जा रही है। इस दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों को बढ़ते अपराध को रोकने के लिए ड्यूटी पर हमेशा तत्पर रहने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि आपकी ड्यूटी ही लोगों को सुरक्षित होने का एहसास कराती है।

चीन युद्ध से जुड़ा है दिवस का कनेक्शन

पुलिस स्मरण दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसका ऐतिहासिक कारण यह है कि 21 अक्टूबर 1959 में भारत चीन सीमा पर लद्दाख की बर्फीली ऊंचाइयों पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक टोकरी पर चीनी आक्रमणकारियों द्वारा किए गए हमले में 10 बहादुर जवान अंतिम सांस तक लड़ते रहे और शहीद हो गए। उसके बाद 1961 में पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया कि प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरण दिवस पूरे देश में मनाया जाएगा तभी से यह परंपरा चली आ रही है। 

Suggested News