बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, भारी मात्रा में हथियार के साथ 5 नक्सलियों को किया गिरफ्तार

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, भारी मात्रा में हथियार के साथ 5 नक्सलियों को किया गिरफ्तार

NEWS4NATION DESK : नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। प्रदेश के गिरिडीह जिले से पुलिस ने प्रतिबंधितउग्रवादी संगठन न्यू सशस्त्र पीपुल्स मोर्चा (एनएसपीएम) के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके ऊपर बगोदर-सरिया, हजारीबाग एवं कोडरमा के सीमावर्ती इलाकों में विकास कार्यों को बाधित कर लेवी वसूलने का आरोप है। 

एसआईटी की टीम ने किया गिरफ्तार

एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि जिले में लगातार डरा धमका कर लेवी वसूलने की शिकायत मिल रही थी। इस शिकायत के बाद एसडीपीओ बगोदर-सरिया विनोद कुमार महतो के नेतृत्व में एसआईटी की टीम गठित की गई। इस टीम ने कार्रवाई करते हुए मुंडरो बिहारो जंगल में अभियान चलाया। इस अभियान के तहत पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया। पांचों गिरफ्तार अपराधियों ने पूछताछ में उमेश गिरी के नेतृत्व में एनएसपीएम चलाने का बात स्वीकार की है। हालांकि मुख्य सरगना उमेश गिरी उर्फ उमेश पाण्डेय अभी फरार है, उसकी तलाश तेज कर दी गई है। वहीं इनकी निशानदेही पर दो रायफल, एक देशी पिस्तौल, दो कारतूस, 22 पीस जिलेटिन, 20 पीस डेटोनेटर, आठ वर्दी, बेल्ट, चार मोबाइल, दो बाइक बरामद हुई हैं।

संगठन के खिलाफ पुलिस को यह तीसरी कामयाबी

एसपी ने बताया कि पिछले साल अक्तूबर में इस गिरोह के दो सदस्यों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस संगठन के खिलाफ यह तीसरी कामयाबी पुलिस को मिली है। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अपराधियों ने कई मामलों से पर्दा उठाया है। सरिया थाना क्षेत्र के अमनारी में द्वारिका यादव की हत्या के संबंध में अहम जानकारी दी है। जमुनिया डैम में वाहनों में आग लगाने, हजारीबाग के गोरहर में आग लगाने की धमकी देकर गैस पाइप लाइन का काम पर रोक लगवाने, जनवरी 2017 में डुमरी के जरीडीह के ठेकेदार सुरेंद्र महतो की हत्या के अलावा कई संवेदकों व कंपनी के प्रबंधकों से लेवी मांगने की बात भी अपराधियों ने स्वीकार की है। 

इन सभी के खिलाफ बगोदर थाना में विभिन्न धाराओं के साथ विस्फोटक अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गयी है। आगेे की कार्रवाई करते हुए इन्हें जेल भेज दिया गया है। 

Suggested News