बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों को किया गया नमन

पुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों को किया गया नमन

PATNA : पुलिस संस्मरण दिवस पर आज रविवार को बिहार पुलिस द्वारा शहीदों के सम्मान में परेड का आयोजन किया गया। पटना के बीएमपी 5 परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में डीजीपी के.एस दिवेदी, डीजी रैंक के सभी अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर सभी पुलिस पदाधिकारियों ने कर्तव्य के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को बीएमपी-5 में बने शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

वहीं पटना स्थित सीआरपीएफ बिहार सेक्टर हेड क्वाट्रर में पुलिस संस्मरण दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर वर्ष 2018 में सुरक्षा बलों एवं राज्य पुलिस के कुल 416 जवान जिसमें सीआरपीएफ के कुल 29 जवानों ने डियूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए या जिनकी असामयिक मृत्यु हुई के नामों को पुकारा गया एवं उन्हें श्रद्धांजली दी गई।    

बताते चले कि पुलिस संस्मरण दिवस सीआरपीएफ के 10 जवानों की बाहादुरी के सम्मान में मनाया जाता है, जब उन्होने चीनी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए थे। 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट ¨स्पग में सीआरपीएफ के छोटे गश्ती दल पर काफी संख्या में रहे चीनी सैनिकों ने घाट लगाकर हमला किया था, कम संख्या होने के बावजूद जवानों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। 

हमले में सीआरपीएफ के दस जवान बहादुरी के साथ लड़ते हुए शहीद शहीद हो गए थे। जिसमें नौ जवान जो शहीद हुए थे वे तत्कालीन बिहार के रांची शहर (अब झारखंड) के रहने वाले थे। 1961 के पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया था कि उनके सम्मान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाएगा।

पटना से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News