बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुहर्रम को लेकर बिहार के कई जिलों में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च, लोगों से की शांति और सौहार्द से त्योहार मनाने की अपील

 मुहर्रम को लेकर बिहार के कई जिलों में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च, लोगों से की शांति और सौहार्द से त्योहार मनाने की अपील

BIHAR NEWS: पटना सहित बिहार के कई जिलों में शुक्रवार को पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान पुलिस ने लोगों से शांति और सौहार्द के साथ त्योहार मनाने की अपील की। वहीं पटना की सड़क पर सेन्ट्रल एसपी वैभव शर्मा पीरबहोर और कदमकुआं थाना की पुलिस और लाठी पार्टी के साथ उतरे। बता दें कि मोहर्रम को लेकर प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। इस बार राजधानी में बड़े से लेकर छोटे ताजिया जुलूस निकालने की तैयारी है। जुलूस के दौरान शांति व्यवस्था बनाए बनाए रखने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है इसके मद्देनजर आज पटना में विभिन्न इलाकों में बड़े पैमाने पर फ्लैग मार्च किया गया। इस फ्लैग मार्च में  सिटी एसपी डीएसपी समेत थानाध्यक्ष शामिल थे। वहीं पुलिस ने दो डीजे को जब्त भी किया है। सब्जीबाग,कडमकुआ , रमना रोड, एनआईटी समेत जगहों पर फ्लैग मार्च निकाला गया।

वहीं मोहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को छपरा शहर में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च किया गया। जिलाधिकारी अमन समीर और पुलिस अधीक्षक गौरव मंगला ने जिले वासियों को शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार मनाने की अपील करते हुए कहा कि मोहर्रम पर्व को लेकर जिले में सुरक्षा के चाकचौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। पूरे जिले में एक हजार से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया है। जिले संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर विशेष सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुहर्रम पर्व पर शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय एवं थाना स्तर पर भी विशेष दलो का गठन किया गया है। साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रशासन की पैनी नजर है। सोशल मीडिया पर भ्रामक आपत्ति जनक एवं धार्मिक उन्माद फैलाने वाले को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार मनाने की जिलावासियों से अपील की है।



बांका में मुहर्रम पर्व को लेकर डीएसपी मुख्यालय मंगलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाला गया। जिसमें सर्किल इंस्पेक्टर सुबोध कुमार राव, अमरपुर थानाध्यक्ष बिनोद कुमार,  नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी रविशंकर सिंह सहित अन्य पदाधिकारी साथ थे। फ्लैग मार्च थाना परिसर से निकलकर गोला चौक, बस स्टैंड चौक होते हुए पुरे शहर का भ्रमण किया। इसके अलावा डुमरामा , हसनपुर, सुल्तानपुर,दौना, संग्रामपुर, गरीबपुर, धीमडा, इंग्लिशमोड़ सहित अन्य जगहों पर जाकर लोगों से शांति एवं सौहार्दपुर्वक मुहर्रम पर्व मनाने का अपील किया। साथ ही मुहर्रम जुलूस में डीजे नहीं बजाने तथा निर्गत लाइसेंस का अक्षरशः पालन करते हुए मार्ग में जुलूस निकालने, पहलाम करने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही संप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों पर निगरानी रखने का निर्देश दिया। डीएसपी मंगलेश कुमार सिंह ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाये रखने में के निरोधात्मक कार्रवाई के अलावा बांड डाउन भी किया गया है। दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है।

भागलपुर में भी देर रात मोहर्रम के अखाड़े के जुलूस को लेकर कोतवाली से सराय तक का हजारों की संख्या में पैकर मौजूद थे। वही मोहर्रम पर सुरक्षा को लेकर प्रशासन की चौकस नजर थी और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। शहरी इलाकों में कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही थी तो वहीं कई जगह ड्रोन के सहारे भी सुरक्षा पर नजर रखी गई थी। वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने बताया कि शांति व सौहार्द बनाए रखने को लेकर लोगों से अपील है कि किसी भी तरह का मुहर्रम पर्व पर उपद्रव ना करें कोई चेतावनी देते हुए यह भी उन्होंने कहा है कि अगर किसी तरह की त्योहार में खलल डालने की कोशिश की तो उसे विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए सजा दी जाएगी।

नालंदा एसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को मोहर्रम पर्व को लेकर सतर्क रहने आदेश देते हुए कहा कि नालंदा में 29 और 30 जुलाई को मोहर्रम का जुलूस निकाला जाएगा। अब तक पूरे नालंदा जिले में 100 से अधिक लाइसेंस जारी किया गया है। राजगीर और हिलसा अनुमंडल में 29 तारीख को ताजिया जुलूस निकलेगा, जबकि बिहार शरीफ सदर में 30 जुलाई को। प्रशासन द्वारा निर्गत किए सभी शर्तों के अनुसार ताजिया का जुलूस निकाला जाएगा। बिहारशरीफ में भी सरकार द्वारा जारी नियम के अनुसार मिरादाद मोहल्ले के आयोजक द्वारा लाइसेंस लिया गया है। जो भी आयोजक लाइसेंस लेने के लिए इच्छुक हैं उन्हें नियम के अनुसार लाइसेंस दिया जाएगा।  इस दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी । 2 दिन पूर्व भी मोहर्रम पर्व को लेकर भ्रामक अफवाह फैलाने वाले के विरुद्ध सोहसराय थाना में मामला दर्ज किया गया है।

Suggested News