बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फंस गई पुलिस, फर्जी था 2019 के हैदराबाद बलात्कार आरोपियों का एनकाउंटर , जांच आयोग की रिपोर्ट में खुलासा

फंस गई पुलिस, फर्जी था 2019 के हैदराबाद बलात्कार आरोपियों का एनकाउंटर , जांच आयोग की रिपोर्ट में खुलासा

DESK. वर्ष 2019 में हैदराबाद में हुए एक सामूहिक बलात्कार मामले के चार आरोपियों को पुलिस एनकाउंटर में मार गिराया गया था. सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने अब इस एनकाउंटर को फर्जी बताया है. आरोपियों के एनकाउंटर के बाद पुलिस के रवैये पर सवाल उठाया गया था. इसमें पुलिस पर फर्जी तरीके से युवकों का एनकाउंटर करने की बातें कही गई थी. शिकायतों के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने सिरपुरकर कमीशन को इसकी जांच का जिम्मा दिया. अब आयोग की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है, जो ये संकेत दे रही कि एनकाउंटर फर्जी था.

नवंबर 2019 में हैदराबाद में 27 वर्षीय एक वेटनरी महिला डॉक्टर की अधजली लाश एक पुल के नीचे मिली थी. बाद में पता चला था कि गैंगरेप के बाद डॉक्टर को जिंदा जलाया गया. पुलिस ने कुछ ही दिनों बाद इस मामले के चार आरोपियों को एक संदिग्ध एनकाउंटर में मार गिराया था. उस समय समाज के एक बड़े वर्ग ने पुलिस की सरहना की जबकि कई संगठनों ने इसे कानून का उल्लंघन बताया था. इसी को लेकर कोर्ट ने जांच आयोग का गठन किया था. 

पहले युवती के सामूहिक बलात्कार और फिर पुलिस मुठभेड़ में युवकों के मारे जाने की घटना के बाद पूरे देश का ध्यान इसकी ओर गया था. 6 दिसंबर 2019 को तड़के करीब 3 बजे पुलिस ने चारों आरोपियों को संदिग्ध एनकाउंटर में मार गिराया था. एनकाउंटर के संबंध में पुलिस वालों का तर्क था कि आरोपी पुलिस से हथियार छीनकर भागने लगे थे. जवाबी कार्रवाई में उनकी मौत हुई. लेकिन जानकारों ने पुलिस की इस थ्योरी को गलत बताया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित जांच आयोग को जांच का जिम्मा दिया गया था.

शुक्रवार को चीफ जस्टिस एन वी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने रिपोर्ट को खोला. तेलंगाना सरकार के लिए पेश वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने रिपोर्ट को फिलहाल गोपनीय रखने का अनुरोध किया. लेकिन कोर्ट ने इसे ठुकरा दिया. चीफ जस्टिस ने कहा, "इसमें गोपनीयता की कोई बात नहीं. हमारे आदेश पर जांच हुई और कुछ लोगों को दोषी पाया गया. राज्य सरकार रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करे.


Suggested News