बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू की बैठक को लेकर बिहार में तेज हुई सियासी हलचलें, नीतीश ने इंडी गठबंधन को 'चक्रव्यूह' में फंसाया, सीट शेयरिंग पर लगेगी मुहर

जदयू की बैठक को लेकर बिहार में तेज हुई सियासी हलचलें, नीतीश ने इंडी गठबंधन को 'चक्रव्यूह' में फंसाया, सीट शेयरिंग पर लगेगी मुहर

पटना / दिल्ली- जदयू कार्यसमिति की दिल्ली में दोपहर बाद बैठक होने वाली है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं. बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पहुंचे. दोनों के बीच बंद कमरे में लंबी बातचीत हुई है. दोनों एक ही गाड़ी में बैठक कर  बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. पार्टी कार्यकर्ताओं ने दोनों का एक साथ अभिनंदन किया. आज यानी शुक्रवार को साढ़े ग्यारह बजे पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी. वहीं  साढ़े तीन बजे राष्ट्रीय परिषद की मीटिंग होगी. इसमें जो प्रस्ताव आएंगे, उसपर चर्चा होगी और फिर प्रेस कांफ्रेंस होगी. जदयू की इस बैठक पर पूरे देश की सियासी निगाहें भी टिकी हुई है.चर्चा है कि नीतीश कुमार इस बैठक में एक बड़ा फैसला ले सकते हैं. 

बिहार में नए राजनीतिक समीकरण को लेकर कई चर्चा चल रही है. विरोधी दल भाजपा इसे सच बता रही है तो महागठबंधन इस महज एक अफवाह बता रही है.  अब दिल्ली में इस असमंजस पर से पर्दा उठने वाला है. बिहार की राजनीतिक गलियारों में पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा आम हो गई है कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का पत्ता अध्यक्ष पद से कट सकता है, लेकिन ललन सिंह बार बार पत्रकारों को यह बयान दे रहे हैं कि ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है.

ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि भाजपा के इशारे पर मीडिया द्वारा भ्रम फैलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह बैठक नियमित है और उनकी पार्टी एकजुट है. ललन सिंह ने थोड़ा तल्खी के साथ कहा, “अगर मुझे इस्तीफा देना है, तो मैं आपको (मीडियाकर्मियों को) बुलाऊंगा और आपसे परामर्श करूंगा कि त्याग पत्र में क्या लिखना है ताकि आप भाजपा कार्यालय जा सकें और मसौदा प्राप्त कर सकें.” उन्होंने कहा, “आप कहानी गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं… जदयू एक है और एकजुट रहेगी.

बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपने साथियों के साथ सीट शेयरिंग पर बात कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि इस बैठक में ही लोकसभा चुनाव में जदयू अपनी हिस्सेदारी को अन्तिम रुप दे सकती है. जदयू सूत्रों का कहना है कि दिल्ली की बैठक में पार्टी की ओर से सीट शेयरिंग पर भी चर्चा होगी. कहा जा रहा है कि जदयू की बैठक में इसपर आम सहमति बनने के बाद इसपर कांग्रेस और आरजेडी के साथ बैठक होगी. इसी बैठक में इसपर अन्तिम मुहर लगेगी. बताते चलें कि बिहार में इंडिया गठबंधन में सबसे ज्यादा सीट जदयू के पास ही है. कांग्रेस के पास एक सीट है. जबकि आरजेडी के पास कोई सीट नहीं है. आरजेडी सूत्रों का कहना है कि महागठबंधन में जदयू और आरजेडी बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 16-16 या फिर 17-17 सीटों पर जदयू और आरजेडी बिहार में लोकसभा 2024 का चुनाव लड़ेगी. वहीं, कांग्रेस 5 या 6 सीट और भाकपा माले एक सीट देने की बात चल रही है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस इसके लिए राजी नहीं है. क्योंकि कांग्रेस पिछली बार बिहार में नौ सीट पर चुनाव लड़ा था और कांग्रेस इतनी सीट ही लड़ना चाहती है. बताया जा रहा के कि इस पर 29 दिसंबर को दिल्ली की बैठक में सीटों को लेकर मामला उठ सकता है.


Suggested News