बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रवासियों पर यूं ही मेहरबान नहीं हैं सियासी दल, जान लीजिए कैसे चुनाव में बड़ा खेल कर सकते हैं श्रमवीर

प्रवासियों पर यूं ही मेहरबान नहीं हैं सियासी दल, जान लीजिए कैसे चुनाव में बड़ा खेल कर सकते हैं श्रमवीर

पटना : बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर है. चुनाव आयोग दूसरे राज्यों से बिहार लौटे प्रवासियों के नाम मतदाता सूची में शामिल करेगाप्रवासियों को वोटर लिस्ट में शामिल करने के लिए चुनाव आयोग विशेष अभियान भी चलाएगा. बिहार में प्रवासियों को लुभाने की कवायद यूं नहीं चल रही हैं. सियासी दलों को विधानसभा चुनाव में प्रवासियों का महत्व पता है. 

20 लाख नए वोटर होंगे इस चुनाव में शामिल
कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान बिहार में अबतक करीब 25 लाख प्रवासी लौट चुके हैं. इनमें 15 लाख से अधिक क्वारेंटीन सेंटरों में रह चुके हैं. इनके अलावा बिहार में पैदल, बस और अन्य साधनों से लौटने का सिलसिला लंबे अरसे तक जारी रहा. जानकारी के मुताबिक इनमे मतदाता बनने की योग्यता रखने वाले 18 साल के कम उम्र के लोग भी शामिल हैं. इस लिहाज से देखें तो 20 लाख तक नए प्रवासियों के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जा सकते हैं.

इनमें पूर्व में बिहार व अन्य राज्यों की मतदाता सूची में शामिल लोगों के वोटर लिस्ट में शामिल लोगों के वोटर लिस्ट में शामिल होने और एक दूसरे स्थान से नाम हटाने की संभावना भी शामिल है. इस तरह बिहार में मतदाना की योग्यता वाले प्रवासियों के नाम मतदाता सूची में शामिल होने से वोटरों की कुल संख्या में करीब दो फीसदी का इजाफा होगा.

20 लाख नए मतदाता हो सकते हैं शामिल
बिहार में वर्तमान में 7 करोड़ 18 लाख मतदाता हैं. अगर यह माना जाए कि बिहार लौटे प्रवासियों में कम से कम 20 लाख नए मतदाता भी शामिल होते हैं, तो यह संख्या बढ़कर 7 करोड़ 38 लाख हो सकती है.

Suggested News