स्कूल के मैदान में राजनैतिक दल इसबार नहीं उतार सकेंगे हेलीकाप्टर, प्राइवेट जमीन पर लैंडिग के लिए मालिक से लेनी होगी अनुमति

PATNA  :लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान होने के बाद बिहार सहित देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। चुनाव आयोग ने लोकसभा क्षेत्रवार हर चरण में होने वाले मतदान की तारीख घोषित कर दी है। आचार संहिता लागू होने के बाद आज पटना जिलाधिकारी कुमार रवि औरएसएसपी गरिमा मलिक ने प्रेस-वार्ता का आयोजन किया। इस दौरान जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि पटना साहिब और पाटलीपुत्रा लोकसभा सीट पर चुनाव सातवें चरण में चुनाव होगा। पटना साहिब और पाटलीपुत्रा लोकसभा सीट का नामांकन पटना समाहरणालय में होगा। 29 अप्रैल तक नामांकन की अंतिम तारीख होगी। 30 अप्रैल को स्कूटनी की जायेगी,जबकि 2 मई तक प्रत्यासी अपना नामांकन वापस ले सकते है। वहीं इन दोनों सीटों के लिए मतदान का कार्य 19 मई को होगा। 

जिलाधिकारी ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद सभी राजनैतिक दलों को अपना पोस्टर-वैनर आज शाम तक हटाने का आदेश दिया गया है। इस बार चुनाव प्रचार के दौरान किसी भी स्कूल कैंपस के खेल मैदान में हेलीकाप्टर उतारने की अनुमति नहीं होगी। वहीं प्राइवेट जमीन पर मालिक के अनुमति के बाद ही हेलीकाप्टर उतारा जा सकेगा। स्कूल के भवन या दीवार पर चुनाव प्रचार का पोस्टर-बैनर या नारा नहीं लिखा जायेगा। रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर से चुनाव प्रचार पर पावंदी होगी।

कुमार रवि ने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। वहीं उन्होंने बताया कि इसबार मतदाताओं के लिए जिला प्रशासन ने वोटर ऐप का निर्माण भी कराया है, जिसके माध्यम से वोटर अपने वोटर लिस्ट में नाम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैl  वही अपने नाम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वे जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई हेल्पलाइन नंबर 1980 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

वहीं पटना एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि जिले में जितने भी संवेदनशील बूथ हैं वहां जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी l अब तक जिले में 128 लोगों पर सीसीए लग चुका है, वहीं जो भी संवेदनशील व्यक्ति हैं उनको जिला बदर व थाना बदर किया जायेगा। 

एसएसपी गरिमा मलिक ने कहा कि जिन लोगों के पास अवैध हथियार व कारतूस है उन पर निगरानी रखी जा रही है। चुनाव के दौरान सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। अश्वरोही सुरक्षा बल और पारा मिलैट्री फोर्स की तैनाती भी की जायेगी। 

कुंदन की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News