बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए  मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

NEW DELHI : देश के अलग-अलग राज्यों में आज लोकसभा की चार और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार शाम 6 बजे खत्म हो गया। हालांकि जो लोग 6 बजे से पहले मतदान केंद्र के अंदर आ चुके थे उन्हें मतदान करने के लिए समय दिया गया है। लोकसभा की जिन सीटों पर सबकी नजर है उनमें उत्तर प्रदेश की कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के पालघर की सीट अहम है। इसके अलावा भंडारा गोंदिया और नगालैंड की एक-एक लोकसभा सीट पर भी मतदान हुआ। मेघालय में अंतिम मतदान 90.42 फीसद मतदान दर्ज किया गया था। नालालैंड की लोकसभा सीट के लिए कुल 75 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया। 

POLLING-FOR-FOUR-LOK-SABHA-AND-10-ASSEMBLY-SEATS-THE-FATE-OF-CANDIDATES-IN-THE-EVM3.jpg

जबकि पश्चिम बंगाल की माहेशताला में शाम पांच बजे तक 70.01 फीसद मतदान हुआ। पंजाब के शा यूपी की कैराना सीट राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी अहम हैं क्योंकि यहां भाजपा के खिलाफ विपक्ष एकजुट है। यह दोनों पक्षों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बना है। ऐसे में पार्टियों ने हर एक पहलू पर बारीकी से नजर बनाए रखी। सोमवार सुबह मतदान के दौरान कई बूथों से ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं तो विपक्षी खेमे के नेता सक्रिय हो गए। कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम काम नहीं करने की खबरें आईं। इस पर कैराना लोकसभा सीट से आएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज कराई है।

POLLING-FOR-FOUR-LOK-SABHA-AND-10-ASSEMBLY-SEATS-THE-FATE-OF-CANDIDATES-IN-THE-EVM2.jpg

विधानसभा की 10 सीटों पर मतदान

लोकसभा के अलावा अलग-अलग राज्यों में विधानसभा की भी 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। इनमें कर्नाटक की राजराजेश्वरी, केरल की चेंगानूर के अलावा पंजाब की शाहकोट सीट, उत्तर प्रदेश की नूरपुर, महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव, बिहार की जोकीहट, झारखंड की गोमिया और सिल्ली, मेघालय की अंपति, उत्तराखंड की थराली और पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट पर मतदान हुआ।

Suggested News