बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठें दिन भी चला वाहन प्रदूषण जांच अभियान, 325 वाहनों की हुई जांच, प्रदूषण फेल 27 वाहन जब्त, 38 पर लगा जुर्माना

छठें दिन भी चला वाहन प्रदूषण जांच अभियान, 325 वाहनों की हुई जांच, प्रदूषण फेल 27 वाहन जब्त, 38 पर लगा जुर्माना

PATNA : प्रदूषण उत्पन्न करने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए रविवार को भी परिवहन विभाग द्वारा विशेष वाहन प्रदूषण जांच अभियान चलाया गया. अभियान के छठें दिन कुल 325 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 38 पर जुर्माना लगाया गया और प्रदूषण फैलाने वाले 27 वाहनों को जब्त किया गया. 

ज़ीरो माइल, धनुकी मोड, सतमूर्ति (विधानसभा के पास) और सगुना मोड के पास परिवहन विभाग की चार टीम द्वारा वाहनों के प्रदूषण की जांच की गई. जांच में प्रदूषण फेल वाहनों को जब्त किया गया. जीरो माइल के पास वाहन जांच के दौरान तीन ऑयल टैंकर के प्रदूषण की जांच की गई, जिमसें दो पास हुआ और इंडियन ऑयल के एक ऑयल टैंकर का प्रदूषण फेल पाया गया. प्रदूषण फेल ऑयल टैंकर को जब्त कर ट्रांसपोर्ट नगर थाने को भेज दिया गया. 

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि चरणवार प्रदूषण फैलाने वाले हर तरह के वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी. जिन वाहनों का ऑनलाइन प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है वह बनवा लें. वाहनों से अधिक धुआं निकलता है तो इसकी जांच कराकर वाहन को दुरूस्त करा लें. जांच के दौरान पकड़े जाने पर जुर्माना, जब्ती और परमिट भी रद्द किया जा सकता है. 

उन्होंने कहा की विशेष जांच अभियान में अभी मुख्य रुप से ऑटो, पिकअप वैन, सिटी बस, ऑयल टैंकर और जुगाड़ वाहनों आदि के प्रदूषण की जांच की जा रही है. हर जांच टीम के साथ मोबाइल पाल्यूशन वैन की व्यवस्था की गई है. टीम में एमवीआई, ईएसआई और रोड सेफ्टी की टीम शामिल है. 

परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना शहर की वायु गुणवता में सुधार के लिए यह आवश्यक है कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित किया जाए. इसके लिए प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की जांच अतिआवश्यक है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 



Suggested News