बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

POSITIVE NEWS: देश को जल्द मिल सकती है चौथी वैक्सीन, अहमदाबाद की यह कंपनी मांगेगी आपात इस्तेमाल की अनुमति

POSITIVE NEWS: देश को जल्द मिल सकती है चौथी वैक्सीन, अहमदाबाद की यह कंपनी मांगेगी आपात इस्तेमाल की अनुमति

DESK: केंद्र ने देश में टीकाकरण की मंजूरी तो दे दी मगर टीकों की कमी की वजह से यह अभियान कई राज्यों में रुका हुआ है. देश में अभी तक ‘मेक इन इंडिया’ के तहत दो कोरोना वैक्सीन बनी है. पहली भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और दूसरी सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड. दोनों वैक्सीन की कमी को देखते हुए सरकार को तीसरी विदेशी वैक्सीन स्पुतनिक V के आपास इस्तेमाल की मंजूरी दी. खबर यह है कि देश को जल्द ही चौथी वैक्सीन मिल सकती है. दवा बनाने वाली कंपनी ZYDUS CADILA ने अपनी बनाई वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए आवेदन दिया है.

अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी ZYDUS CADILA इस महीने भारत में अपनीकोविड-19 वैक्सीन 'ZyCoV-D' के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी पाने के लिए आवेदन दे सकती है. कंपनी को भरोसा है कि वैक्सीन को मई में ही मंजूरी मिल जाएगी. कंपनी प्रति महीने एक करोड़ कोरोनावैक्सीन के उत्पादन का दावा कर रही है. जायडस कैडिला के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) शर्विल पटेल ने कहा, "हम इस महीने रेगुलेटर को ट्रायल का डेटा देकर अनुमति मांग सकते हैं. हमें इसी महीने इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन की अनुमति मिल सकती है."

जायडस कैडिला का कहना है कि हल्के लक्षण वाले मरीजों को यह दवा दी जा सकती है. जब वायरल लोड मध्यम और हाई के बीच होता है, तो ऑक्सीजन की आवश्यकता तेजी से होती है. इसलिए इस दवा के इस्तेमाल से वायरल लोड कम हो जाएगा और ऑक्सीजन की आवश्यकता भी कम होगी. यदि ZyCoV-D केआपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जाती है तो देश के टीकाकरण अभियान में आ रही कमी को दूर करने में मदद मिलेगी.


Suggested News