POSITIVE NEWS: कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरूआत, 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आमंत्रण

POSITIVE NEWS: कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरूआत, 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आमंत्रण

DESK: देश में एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर जोर पकड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ देश में 1 अप्रैल से कोरोना के टीके का तीसरा चरण शुरू हो गया है. इसमें खास बात यह है कि इस बार 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण अभियान से जोड़ लिया गया है. अब टीकाकरण का दायरा काफी ज्यादा बढ़ गया है, जिससे सीधा फायदा लोगों को होगा और कोरोना संक्रमण में कमी आएगी.

कोरोना टीकाकरण के दूसरे और तीसरे चरण में सबसे बड़ा अंतर यही है कि दूसरे चरण में जहां 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को प्राथमिकता देते हुए टीका लगाया जा रहा था, वहीं तीसरे चरण में 45 साल के लोगों भी आराम से टीका लगवा सकते हैं. बता दें कि दूसरे चरण में ऐसे लोग जिनके उम्र 45 वर्ष से अधिक है और वह गंभीर बीमारियों से पीड़ित है, वह अपना हेल्थ सर्टिफिकेट दिखाकर ही टीका लगवा सकते थे. इस बार दायरा बढ़ने की वजह से सभी लोग आराम से सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में शामिल हो सकते हैं. बिहार की बात करें तो यहां सरकार ने लोगों के लिए मुफ्त में टीकाकरण की सुविधा दी है. सभी लोग अपनी सुविधा के अनुसार सरकारी या निजी अस्पतालों में जा कर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं. 

जिन लोगों की उम्र 45 साल से अधिक है, वो दो तरीके से वैक्सीनेशन अभियान में शामिल हो सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन दोनों तरीकों के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि कोविन की वेबसाइट http://cowin.gov.in के जरिए लोग रेजिस्ट्रेशन करवाकर एपॉइंटमेंट ले सकते हैं. अगर आप बिना एपॉइंटमेंट के टीका लेना चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा दी जाएगी. ऐसे लोग दोपहर तीन बजे के बाद अपने नजदीकी अस्पताल जाकर टीका लगवा सकते हैं. बता दें कि कोरोना टीका करण से संबंधित अस्पतालों में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक केवल पंजीकृत लोगों को ही टीका लगाया जाएगा. इसके बाद दोपहर 3 बजे से लेकर रात 9 बजे तक बिना पंजीकृत कराए लोग टीका लगवा सकते हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News