पटना में दुर्गा पूजा के दौरान नहीं कटेगी बिजली, निर्बाध आपूर्ति के लिए विशेष कंट्रोल रूम का गठन

पटना में दुर्गा पूजा के दौरान नहीं कटेगी बिजली, निर्बाध आपूर्ति के लिए विशेष कंट्रोल रूम का गठन

पटना. दुर्गा पूजा और दशहरा के दौरान निर्बाध एवं सुरक्षित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने विशेष तैयारी की है। साथ ही, पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग के लिए जिला नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है, जो 2 से 6 अक्टूबर तक चौबीसो घंटे कार्य करेगा। इस कक्ष में तीन पालियों में अलग-अलग कार्यपालक अभियंताओं की पालीवार नियुक्ति की गई है। विभाग ने इनके नंबर भी जारी किये हैं। इस दौरान बिजली से संबंधित कोई शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीसीएल के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि सभी अभियंताओं को यह निर्देश दिया गया है कि वे पूजा पंडाल के आसपास लगातार भ्रमण करें। पटना में पूजा पंडालों को अस्थाई विद्युत करनेक्शन के लिए 529 अनुरोध प्राप्त हुए, जिनमें से सभी को कनेक्शन दे दिये गये हैं। पूजा पंडालों के सचिव को लोड के अनुरूप उचित क्षमता के तारों का प्रयोग करने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि किसी भी तरह की शार्ट सर्किट या अन्य दुर्घटना की आशंका नहीं रहे।

इसको लेकर संजीव हंस ने बताया कि त्योहार के दौरान बिजली आपूर्ति में किसी तरह की बाधा न हो, इसके लिए विभाग ने काफी पहले से तैयारियां शुरू कर दी थी। नवरात्रि से पहले खराब ट्रांसफॉर्मरों को बदला गया। त्योहार के दौरान अचानक लोड बढ़ने से ट्रांसफॉर्मर जलने या खराब होने की स्थिति में उसके स्थान पर ज्यादा क्षमता वाला ट्रांसफॉर्मर अविलंब लगाने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए ट्रांसफॉर्मर, तेल, ट्रांसफॉर्मर ढोने वाली ट्राली सहित सभी जरूरी सामग्रियों की व्यवस्था कर ली गई है। 

उन्होंने कहा कि सभी 33 केवी तथा 11 केवी लाइनों के अलावा डिस्ट्रीब्यूशन सब स्टेशन में मेंटेनेंस का काम नवरात्रि से पहले पूरा कर लिया गया। विभाग की टीम ने पूजा पंडाल के आसपास के इलाकों में घूम कर बिजली के ढीले तारों को दुरुस्त कर दिया है। जहां कवर वायर नहीं है, वहां पर तार में सेपरेटर लगाया जा रहा है, ताकि किसी कारणवश तार टूटने की स्थिति में कोई अप्रिय घटना न हो।


Find Us on Facebook

Trending News