बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PPE किट में होगा बिहार विधानसभा चुनाव ,पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

PPE किट में होगा बिहार विधानसभा चुनाव ,पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

पटना : बिहार में कोरोना काल में विधानसभा चुनाव की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ बिहार में तय समय पर विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी तेज कर दी है.

चुनाव से संबंधित व्यवस्था में व्यापक बदलाव का मसौदा तैयार किया गया है. हालांकि आयोग का अभी यह प्रस्ताव है, जिसपर अंतिम मुहर लगना बाकि है.लेकिन इतना तय है कि मतदानकर्मियों को पीपीई किट में पूरी सुरक्षा के साथ बूथों तक भेजा जाएगा.

मतदाताओं को भी संक्रमण से बचाने की मुकम्मल व्यवस्था होगी. ईवीएम मशीन की बटन दबाने से पहले उन्हें दस्ताने का इस्तेमाल करने का विकल्प दिया जाएगा.चुनाव आयोग को अभी विभिन्न राजनीतिक दलों से 31 जुलाई तक मिलने वाले सुझाव का इंतजार है. सुरक्षित मतदान के लिए तमाम बिन्दुओं पर उसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जा सकेगा.

फिलहाल तैयार प्रस्ताव के मुताबिक सभी कर्मचारियों और चुनाव काम में लगे लोगों को मास्क और दस्ताना पहनना अनिवर्या होगा. सार्वजनिक स्थानों, स्थानों, चुनाव कार्यालयों और पोलिंग बूथों पर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. राजनीतिक दल रैली नहीं कर सकेंगे. सामाजिक समारोह और धार्मिक आयोजन पर पाबंदी रहेगी.पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी.

Suggested News