कल से शुरू होंगी बिहार बोर्ड इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं, तैयारियां पूरी

कल से शुरू होंगी बिहार बोर्ड इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं, तैयारियां पूरी

PATNA : कोरोना काल में पूरे देश में शैक्षणिक गतिविधियाँ बंद थी. अब धीरे धीरे गतिविधियाँ सामान्य हो रही है. इसी कड़ी में बिहार बोर्ड इंटर प्रायोगिक परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है. परीक्षाएं 18 जनवरी तक चलेंगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बिहार बोर्ड ) ने परीक्षा के बेहतर तरीके से आयोजन व निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया है. 

ये कंट्रोल रूम प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कार्यरत रहेगा. परीक्षा में किसी भी तरह की समस्या आने पर 0612-2230009 पर कॉल की जा सकती है. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक प्रोयोगिक परीक्षा 2021 का आयोजन राज्य के कुल 3,123 प्रैक्टिकल केंद्रों पर किया जा रहा है. पटना में कुल 167 प्रैक्टिकल केन्द्र हैं. बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए विद्यार्थियों का अलग से एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है. 

बिहार बोर्ड ने निर्देश जारी किया है कि केन्द्राधीक्षक अपनी सुविधानुसार दिनांक 9 जनवरी से 18 जनवरी के बीच किसी भी तिथि पर किसी भी विषय की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित कर सकते हैं. ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा की दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए लेखक (राइटर) रखने की सुविधा होगी. उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनके बैठने की व्यवस्था ग्राउंड फ्लोर पर ही की जाए. बोर्ड ने कहा है कि सभी शिक्षण संस्थान कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करेंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News