मैट्रिक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में चार बैंक कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज, भेजे गए जेल

मैट्रिक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में चार बैंक कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज, भेजे गए जेल

JAMUI : मैट्रिक परीक्षा के सामाजिक विज्ञान का प्रश्न पत्र लीक मामले में जमुई थाना में जमुई के जिला शिक्षा पदाधिकारी रवि कुमार सिंह के लिखित बयान के आधार पर मामला दर्ज किया गया है. इसके बाद जमुई स्टेट बैंक मुख्य शाखा के तीन कर्मियों के साथ-साथ एक अन्य वंदना सॉल्युशन कंपनी के घोषित कर्मी को जेल भेज दिया गया. जिला शिक्षा पदाधिकारी के लिखित बयान में इस बात का उल्लेख है कि स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक द्वारा यह जानकारी दी गई कि सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का प्रश्न पत्र बैंक के कैश ऑफिसर शशिकांत चौधरी, एकाउंटेंट अजीत कुमार, डिप्टी ब्रांच मैनेजर अमित कुमार और वंदना सॉल्युशन कंपनी के घोषित कर्मी विकास कुमार की मिलीभगत से रिजर्व में रखे दो बोरा प्रश्न पत्र के एक बोरा का सील तोड़कर इलेक्ट्रानिक डिवाइस के माध्यम से लीक कर दिया गया. 

मुख्य प्रबंधक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को ये भी बताया कि प्रश्न पत्र के रख-रखाव की जिम्मेवारी इन्हीं तीन कर्मियों को दी गई थी. जबकि इन तीनों की सहायता के लिए वंदना सॉल्युशन कंपनी के घोषित कर्मी विकास कुमार को लगाया गया था. शुक्रवार को परीक्षा के दिन बैंक के ये तीनों कर्मी प्रश्न पत्र को अधिकृत पदाधिकारी एवं कर्मियों को देने के लिए उपस्थित नहीं थे. पूरा जिम्मा वंदना सॉल्युशन कंपनी के घोषित कर्मी विकास कुमार के उपर छोड़ दिया गया. जिसके बाद प्रश्न पत्र विकास कुमार ने लीक कर दिया. इन चारो के खिलाफ जमुई थाना में आईपीसी की धारा 420, 409, 379, 120बी और आईटी एक्ट 2000 की धारा 66 सी डी के तहत दर्ज कर सभी को जेल भेज दिया गया.      

विदित हो कि प्रश्न पत्र लीक होने के बाद यह मामला सदन में भी उठा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप के बाद जमुई प्रशासन हरकत में आया और पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ. शुक्रवार की देर रात्रि तक जमुई के डीएम अवनीश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल के नेतृत्व में जांच टीम एसबीआई की मुख्या शाखा पहुंची और बैंक के कर्मियों से पूछताछ करती रही. एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि बैंक के सीसीटीवी फुटेज को खंगालने के बाद यह साफ हुआ कि प्रश्न पत्र जमुई से ही लीक हुआ और सभी कर्मियों की संलिप्तता इसमें पायी गई. 

जमुई से राकेश कुमार की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News