बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश को अनलॉक करने की तैयारी शुरू, तीन स्टेप में खुलेगा ताला, जानिए कैसे कैसे दी जाएगी छूट

देश को अनलॉक करने की तैयारी शुरू, तीन स्टेप में खुलेगा ताला, जानिए कैसे कैसे दी जाएगी छूट

DESK : कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. लेकिन अब सरकार देश में लगे ताले को धीरे धीरे खोलने की तैयारी में जुट गई है. देश में लगे ताले को तीन चरणों में लॉकडाउन खोलने का प्लान है.

देश में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन 5.0 लागू किया गया है. इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया है. गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी, लेकिन फिलहाल इसमें पूरी पाबंदी रहेगी. बहरहाल जानें किस चरण में क्या खुलेगा.

स्टेप-1
नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक पहले चरण में मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. मॉल भी चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे. 8 जून से सैलून-रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. पहले चरण में मंदिर, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी.

स्टेप-2
दूसरे चरण में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श के बाद राज्य स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान, कोचिंग, प्रशिक्षण संस्थान खोले जाएंगे. लेकिन इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी.

दिशानिर्देश के मुताबिक राज्य सरकारें बच्चों के माता-पिता से विचार विमर्श के बाद स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला कर सकते हैं. फिलहाल जुलाई से स्कूलों को खोलने का प्रयास किया जाएगा. जिस पर राज्य अपने हिसाब से फैसला ले सकते हैं. जुलाई में यह तय होगा कि स्कूल खोलने हैं या नहीं.

स्टेप-3
गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल जैसी जगह आदि को खोलने पर विचार किया जा सकता है.

Suggested News