बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JIO-AIRTEL के एकछत्र राज में बड़ी सेंध की तैयारी शुरू, टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री करने जा रहे हैं एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन

JIO-AIRTEL के एकछत्र राज में बड़ी सेंध की तैयारी शुरू, टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री करने जा रहे हैं एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन

PATNA : भारत में टेलीकॉम सेक्टर में आज के समय में सिर्फ दो कंपनियों जिओ और एयरटेल का राज है। देश की एक बड़ी आबादी इन दोनों के सर्विस का प्रयोग करती है। लेकिन अब उनके साम्राज्य को जल्द ही एक बड़ी चुनौती मिलने वाली है। रिलायंस की जियो और सुनिल भारती की एयरटेल के सामने अब एशिया के सबसे अमीर अरबपति कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब टेलीकॉम सेक्टर (Telecom sector) में एंट्री करने की तैयारी कर रहे हैं। 

टेलीकॉम सेक्टर में अपना दबदबा बनाने के लिए अडानी कंपनी एक नई योजना बना रही है। खबर है कि गौतम अडानी ग्रुप (Adani group) इस महीने के अंत में होने वाली आगामी 5G स्पेक्ट्रम (5G specturm) नीलामी में भाग लेंगे और इसके लिए आवेदन किया है। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी गई है। 

बता दें अडानी ग्रुप का मुकाबला सीधे मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) की रिलायंस जियो (Reliance Jio) और इस सेक्टर के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की एयरटेल (Airtel) से होगा। 5G टेलीकॉम सर्विसेज जैसे अधिक हाई स्पीड वाला इंटरनेट संपर्क प्रदान करने में सक्षम इन एयरवेव की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन शुक्रवार को कम से कम चार आवेदकों के साथ बंद हुए। अडानी ग्रुप ने 8 जुलाई को अपनी रुचि जमा की है। ये नीलामी 26 जुलाई को होनी है।

 मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने बताया कि दूरसंचार क्षेत्र की तीन निजी कंपनियों - जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने आवेदन किया है। सूत्रों में से एक ने कहा कि चौथा आवेदक अडानी ग्रुप है। हालांकि इस संबंध में अडानी समूह ने अब तक ऑफिशियली कोई बयान नहीं दिया है।

इस माह शुरु होनी है निलामी

नीलामी की समय सीमा के अनुसार आवेदकों के स्वामित्व का विवरण 12 जुलाई को प्रकाशित किया जाएगा। दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई, 2022 से शुरू हो रही है। इस दौरान कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72,097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की पेशकश की जाएगी।

अंबानी-अडानी में रेस

अंबानी और अडानी दोनों गुजरात के रहने वाले हैं और उन्होंने बड़े कारोबारी समूह बनाए हैं। हालांकि, अभी तक दोनों का किसी व्यवसाय में सीधा आमना-सामना नहीं हुआ था। अंबानी का कारोबार तेल और पेट्रोकेमिकल से दूरसंचार और रिटेल सेक्टर तक फैला है, वहीं अडानी  बंदरगाह से लेकर कोयला, ऊर्जा वितरण और विमानन क्षेत्र में विस्तार किया।


Suggested News