बिहार विधान सभा शताब्दी समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, तैयारियों को लेकर अध्यक्ष ने की बैठक

बिहार विधान सभा शताब्दी समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, तैयारियों को लेकर अध्यक्ष ने की बैठक

PATNA : वर्ष 2021 में बिहार विधान सभा भवन के सौ वर्ष पूरे हुए हैं। इस दौरान बिहार ने न केवल राजतंत्र को लोकतत्र में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, बल्कि समय-समय पर पूरे देश को नई दिशा भी दी है, जिसका एक महत्वपूर्ण गवाह बिहार विधान सभा का यह सभा भवन है। यह अपने आप में एक समृद्ध विरासत है। इसी सौ वर्षो में देश को आजादी भी मिली और देश अभी अपनी आजादी के 75 वे वर्ष के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव भी मना रहा है। ऐसे में बिहार विधान सभा भवन शताब्दी समारोह का आयोजन 21 अक्टूबर, 2021 को बिहार विधान सभा परिसर में किया जायेगा जिसमे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मिलित होंगे। यह समारोह एक सुखद अवसर होगा और इतिहास को स्मृति प्रदान करेगा इस समारोह को आयोजित कर बिहार एक बार फिर इतिहास बनाने को आतुर है। बिहार विधान सभा के सदस्य / पूर्व सदस्य बिहार से लोकसभा / राज्यसभा के सदस्य / पूर्व सदस्य सहित कई गणमान्य महानुभाव इस अवसर के साक्षी होंगे।" ये बातें बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बिहार विधान सभा भवन शताब्दी वर्ष समारोह के सफल आयोजन तथा इसमें शामिल होने में पटना आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के यात्रा कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों पर चर्चा के लिए विधान सभा में आयोजित बैठक के दौरान कही। बैठक के दौरान महामहिम के इस कार्यक्रम के भाग लेने के मद्देनजर सभी आवश्यक व्यवस्थायें यथा कार्यक्रम स्थल की साज-सज्जा सुरक्षा व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के लिए गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के एक उच्चस्तरीय समन्वय समिति गठित करने पर मी सहमति बनी कार्यक्रम से जुड़े हर पहलू का निष्पादन गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शिता से हो, इसके लिए भी मुख्य सचिव को यथावश्क दिशा निर्देश दिया गया।

सिन्हा ने बताया कि राष्ट्रपति 21 अक्टूबर को बिहार विधान सभा भवन शताब्दी वर्ष समारोह में सम्मिलित होंगे। उनके सम्मान में इस दिन अध्यक्ष, बिहार विधान सभा के सरकारी आवास, 2 देशरत्न मार्ग, पटना में रात्रि भोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा। 

विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में इसके लिए एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन आज विधानसभा के उपरी तल में स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया था। इस बैठक में बिहार विधान सभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, बिहार सरकार के मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण, गृह सचिव के सेथिल कुमार, भवन निर्माण सचिव कुमार रवि, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के सचिव दीपक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक जे. एस. गंगवार, जिलाधिकारी, पटना चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना उपेन्द्र कुमार शर्मा, नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा, सहित अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण एवं बिहार विधान सभा के प्रभारी सचिव अनिल कुमार जायसवाल उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News