प्रेसिडेंट का बिहार दौरा खत्म : खादी मॉल में राष्ट्रपति कोविंद ने काटा सुत, पटना के महावीर मंदिर भी दर्शन के लिए पहुंचे

प्रेसिडेंट का बिहार दौरा खत्म : खादी मॉल में राष्ट्रपति कोविंद ने काटा सुत, पटना के महावीर मंदिर भी दर्शन के लिए पहुंचे

बिहार दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वापस नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। अपनी तीन दिवसीय दौरे में राष्ट्रपति ने बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शिरकत की। साथ ही पटना में कई जगहों का दौरा किया

पटना साहिब और महावीर मंदिर का किया दौरा

शुक्रवार को राष्ट्रपति सबसे पहले पटना साहिब पहुंचे, जहां उन्होंने तख्त श्रीहरिमंदिर में सपरिवार जाकर मत्था टेका। इस दौरान गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की तरफ से उन्हें शॉल और स्मृति चिह्न के रूप में दशमेश गुरू की तस्वीर प्रदान की गई। वहीं इसके बाद राष्ट्रपति का काफिला पटना स्टेशन स्थित महावीर मंदिर पहुंचे। जहां महामहिम ने मंदिर में जाकर भगवान महावीर के दर्शन किए। इस दौरान महावीर मंदिर संरक्षक आचार्य किशोर कुणाल ने लाल गुलाब देकर उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने फर्स्ट लेडी के साथ भगवान हनुमान की पूजा अर्चना की। आचार्य किशोर कुणाल ने उन्हें केसरिया के राम मंदिर की स्मृति चिह्न और रामचरित मानस भेंट की। इसके बाद राष्ट्रपति सुबह 9:30 बजे बुद्ध स्मृति पार्क पहुंचे। 


यहां से वह सुबह 10:14 बजे खादी मॉल गए। यहां उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। यहां सबसे पहले राष्ट्रपति ने मॉल में महात्मा गांधी की प्रतिमा को खादी का माला पहनाया। इसके बाद उन्होंने चरखा चलाया। साथ ही खादी के कपड़ों को बारीकी से देखा। सुबह 10:50 बजे राष्ट्रपति खादी मॉल से निकल गए।

दिल्ली लौटे वापस

तीन दिवसीय दौरे पर बिहार आए राष्ट्रपति कोविंद खादी मॉल से सीधे पटना एयरपोर्ट पहुंचे। जहां से वह वायुसेना की विशेष फ्लाइट से वापस नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस दौरान उन्हें विदा करने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार भी पटना एयरपोर्ट पहुंचे।

सभी जगह दिखी कड़े सुरक्षा इंतजाम

जिन जगहों से राष्ट्रपति का काफिला गुजरा, वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम नजर आए। जहां पटना साहिब और महावीर मंदिर को राष्ट्रपति के आने के कारण आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया, वहीं खादी मॉल में उनके आने के कारण व्यस्त रहनेवाले गांधी मैदान का इलाका भी पूरी तरह से खाली नजर आया।


Find Us on Facebook

Trending News