राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान : 18 जुलाई को होगी वोटिंग, 21 जुलाई को जारी होगा परिणाम

राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान : 18 जुलाई को होगी वोटिंग, 21 जुलाई को जारी होगा परिणाम

Desk. देश के राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। 18 जुलाई को वोटिंग की तिथि निर्धारित की गयी है। वहीं 21 जुलाई को परिणाम जारी किया जाएगा। इसके लिए 29 जून तक नॉमिनेशन किए जा सकेंगे। यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी है। साथ ही आयोग ने बताया है कि राष्ट्रपति चुनाव की हर प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी कराई जाएगी।

बता दें कि 2017 में राष्ट्रपति चुने गए रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को ही खत्म हो रहा है। वे देश के 15 वें राष्ट्रपति हैं। मिली जानकारी के अनुसार इस चुनाव के लिए एनडीए और यूपीए दोनों ही तैयारी में जुट गयी है। इस चुनाव में एनडीए का पलरा भारी बताया जा रहा है। वहीं एनडीए को राष्ट्रपति के चुनाव जीतने के लिए ओडिशा नवीन पटनायक और आंध्रप्रदेश में जगहन मोहन रेड्डी से मदद की जरूरत पड़ेगी। 

बिहार के लिए खास है यह चुनाव

यूं तो राष्ट्रपति चुनाव में पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन इस बार के राष्ट्रपति चुनाव बिहार के लिए भी खास है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम की चर्चा सबसे अधिक हो रही है। पिछले एक साल से कई बार राष्ट्रपति के लिए बिहार के मुख्यमंत्री के नाम की चर्चा हो चुकी है। यहां तक कि विपक्ष की तरफ से भी उनके नाम को आगे किया गया है। वहीं एनडीए में भी उनके नाम राष्ट्रपति के लिए भेजे जाने की मांग उठ चुकी है। हालांकि खुद नीतीश कुमार यह कहते रहे हैं कि वह इस रेस में कहीं नहीं है।

फिलहाल, मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल इसी साल खत्म हो रहा है। पांच साल पहले उन्होंने बिहार के राज्यपाल रहते हुए देश के प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी संभाली थी। उस समय कुछ दलों को छोड़ सभी ने उनका समर्थन किया था। लेकिन, इस बार उन्हें फिर से राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी मिलने को लेकर राजनीतिक दलों में एक मत नहीं है। ऐसे में यह तय है कि इस बार राष्ट्रपति के पद पर किसी नए चेहरे को मौका दिया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News