राष्ट्रपति चुनाव : द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में प्रस्तावक बनेंगे जदयू के पांच सांसद, लोजपा के सांसदों को भी मिलेगा मौका

राष्ट्रपति चुनाव : द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में प्रस्तावक बनेंगे जदयू के पांच सांसद, लोजपा के सांसदों को भी मिलेगा मौका

पटना. राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 24 जून को नामांकन करेंगी. उनके नामांकन के दौरान कुल 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक होंगे. प्रस्तावकों ने जिन नामों की चर्चा है उसमें पहले प्रस्तावक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. इसके आलावा भाजपा के कई अन्य सांसद सहित एनडीए के घटक दलों से सभी से उनके सांसद प्रस्तावक के रूप में नजर आएंगे. 

ऐसे में बिहार से जिन लोगों को राष्ट्रपति चुनाव प्रस्तावक बनाया जाना है उसमें जदयू से पांच और लोजपा से पांच नेताओं का नाम शमिल है. जदयू की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ़ ललन सिंह, सुनील कुमार पिंटू, दिलेश्वर कामत, चंद्रेश्वर चंद्रवंशी और आलोक सुमन का नाम शामिल है. वहीं लोजपा की ओर से चंदन सिंह, महबूब अली कैसर, वीणा देवी, प्रिंस का नाम शामिल है. बिहार से भाजपा की ओर से भी कुछ नेताओं का नाम प्रस्तावक या अनुमोदक के तौर पर शामिल किया जा सकता है. 



भाजपा सूत्रों के मुताबिक मुर्मू चार नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. इस दौरान एनडीए की एकता को दर्शाने के लिए सभी घटक दलों के नेता एक साथ दिख सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक नामांकन के दौरान लगभग सभी केंद्रीय मंत्री, भाजपा और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजू जनता दल (बीजद) जैसे दलों के प्रमुख नेता भी मौजूद रहेंगे. राष्ट्रपति चुनाव में किसी उम्मीदवार को 50 प्रस्तावकों और 50 अनुमोदकों से हस्ताक्षरित नामांकन पत्र दाखिल करना होता है. ऐसे में एनडीए के कई नेता एक साथ मुर्मू के समर्थन में दिखेंगे. 


Find Us on Facebook

Trending News