राष्ट्रपति चुनाव : ममता बनर्जी ने दिल्ली में बुलाई बैठक, भाजपा को पस्त करने रणनीति बनाने बैठक में शामिल होंगे तेजस्वी यादव

राष्ट्रपति चुनाव : ममता बनर्जी ने दिल्ली में बुलाई बैठक, भाजपा को पस्त करने रणनीति बनाने बैठक में शामिल होंगे तेजस्वी यादव

DESk. राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की रणनीति तय करने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को दिल्ली में बैठक करेगी. बैठक में हिस्सा लेने के लिए बिहार से राजद के तेजस्वी यादव सहित अन्य राज्यों के कई अन्य विपक्षी नेता शामिल होंगे. तेजस्वी यादव बैठक में शामिल होंगे के लिए मंगलवार दोपहर दिल्ली पहुंचेंगे.

ममता बनर्जी ने यह बैठक 15 जून को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में शाम 3 बजे बुलाई है. ममता बनर्जी ने शनिवार को सोनिया गांधी, तेजस्वी यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम और वाम नेता पिनाराई विजयन, ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत 22 नेताओं को चिट्ठी भी लिखी थी. 


ममता की पहल पर होने जा रही इस बैठक में देश के कई विपक्षी नेता शामिल हो सकते हैं. विशेषकर कांग्रेस सहित सभी गैर भाजपा दलों को एक मंच पर लाने की रणनीति के तहत ममता बनर्जी इस बैठक का आयोजन कर रही है. हाल के महीनों में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की ओर से लगातार बैठकें और मुलाकातें की गई हैं. दरअसल इस बार राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए जितने वोटों की जरूरत है उससे भाजपा नीत एनडीए गठबंधन कुछ पीछे है. इसी कारण विपक्ष चाहता है कि आपसी सहमती से भाजपा नीत एनडीए को मात देने के लिए राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार उतारा जाए. 

निर्वाचक मंडल के विश्लेषण से पता चला है कि भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन (2.22 लाख) की तुलना में एनडीए विरोधी दलों के पास विधायकों (2.77 लाख) से अधिक वोट हैं. हालांकि संसद में इसका उल्टा होता है और एनडीए के पास 3.20 लाख वोट होते हैं जबकि उनके विरोधियों के पास 1.72 लाख ही होते हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News