बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोहरा मुस्लिम समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी, दिल और आत्मा को भी स्वच्छ रखना जरुरी

बोहरा मुस्लिम समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी, दिल और आत्मा को भी स्वच्छ रखना जरुरी

INDORE : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार  को दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में पहुंचे। पीएम मोदी को गले लगाकर सैयदना ने सैफी मस्जिद में उनका स्वागत किया। मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित सैफी मस्जिद में हुए इस आयोजन में पीएम ने इमाम हुसैन की कुर्बानी को याद किया। उन्होंने कहा कि हुसैन साहब इंसानियत के लिए शहीद हुए थे। आपको बता दें कि पीएम दूसरी बार मुसलमानों के किसी बड़े कार्यक्रम में शरीक हुए हैं। वह इससे पहले साल 2016 में वर्ल्ड सूफी इस्लामिक कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग दुनिया में हमारी वसुधैव कुटुम्बकम की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत का जिक्र करते हुए कहा कि हमें अपने दिल और आत्मा को भी स्वच्छ रखना है। दाऊदी बोहरा समुदाय की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इमाम हुसैन के पवित्र संदेश को आपने अपने जीवन में उतारा है और सदियों से देश और दुनिया तक पैगाम पहुंचाया। इमाम हुसैन अमन और इंसाफ के लिए शहीद हो गए। उन्होंने अन्याय और अहंकार के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद की थी। उनकी यह सीख जितनी तब जरूरी थी, उतनी ही आज की दुनिया के लिए अहम है।

बोहरा समाज ने हमेशा दिया साथ

मोदी ने कहा कि इन परंपराओं को मुखरता से प्रचारित करने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि सैयदना साहब और बोहरा समाज का एक-एक जन इसमें जुटा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम की हमारे समाज और विरासत की यही शक्ति है कि हमें दुनिया के दूसरे देशों से अलग पहचान मिलती है। उन्होंने कहा कि हमारी इस परंपरा से बोहरा समुदाय पूरी दुनिया को अवगत करा रहा है।

पीएम मोदी ने  बाहरा समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मैं दुनिया में जहां भी जहां गया वहां शांति और विकास के लिए अपने समाज के योगदान की बातें जरूर करता हूं। शांति, सद्भाव, सत्याग्राह, राष्ट्रवाद और सौहार्द के प्रति बोहरा समुदाय की भूमिका हमेशा महत्वपूर्ण है। सैयदना साहब हमेशा देश और समाज के लिए काम करने की प्रेरणा देते रहे हैं।

पीएम मोदी के शिरकत के सियासी मायने

वर्ल्ड इस्लामिक सूफी कॉन्फ्रेंस के बाद यह दूसरा मौका है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मुस्लिम समुदाय के किसी इतने बड़े कार्यक्रम में शामिल हुए हैं।  प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में शामिल होने के सियासी मायने भी निकाले जाने लगे हैं। बोहरा मुस्लिम समुदाय को लंबे समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थक माना जाता रहा है। देश में दाऊदी बोहरा समुदाय की सबसे ज्यादा आबादी गुजरात में है। प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब भी उन्हें इस समुदाय का समर्थन हासिल था। ऐसे में मध्यप्रदेश चुनाव से पहले प्रधानमंत्री की इतने बड़े कार्यक्रम में शिरकत के सियासी मायने तो जरूर निकाले जाएंगे।


Suggested News